बुधवार, फ़रवरी 26, 2020

धुंध व प्रदूषण से निपटने के लिए पाक ने भारत से मांगी मदद

Must Read

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक...

‘हैदराबाद में शाहीन बाग जैसे विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी’: पुलिस आयुक्त

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शनिवार को कहा कि शहर में "शाहीन बाग़ जैसा" विरोध प्रदर्शन की...

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत के पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को धुंध व प्रदूषण से संबंधित एक पत्र लिखा है। शरीफ ने पत्र में धुंध व पर्यावरण प्रदूषण से निपटने के लिए अमरिंदर सिंह से मदद मांगी है।

शरीफ ने कहा है कि धुंध व पर्यावरण प्रदूषण के मुद्दे से निपटने के लिए मैं आपको क्षेत्रीय सहयोग की व्यवस्था में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं। शहबाज शरीफ ने कहा कि दोनों देशों के पंजाब प्रांत को धुंध की समस्या से गुजरना पड़ रहा है।

इसकी रोकथाम के लिए हमें हाथ मिलाने की आवश्यकता है। अमरिंदर सिंह से आग्रह किया कि हमें अपने दोनों प्रांतो के लोगों के लिए एक समृद्ध भविष्य हासिल करने के लिए हाथ मिलाने चाहिए।

19 नवंबर को शहबाज शरीफ के द्वारा लिखे गए ट्वीट को पाक की पंजाब सरकार ने मंगलवार को ट्वीट किया है। और साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी टैग किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह समस्या लाहौर, नई दिल्ली समेत दोनों देशों के अन्य शहरों को प्रभावित कर रही है। शरीफ के इस पत्र पर अमरिंदर सरकार भी जवाब भेजने की तैयारी कर रही है।

पाकिस्तान ने पहले भी दी थी अमरिंदर को सलाह

गौरतलब है कि इससे पहले भी 8 नवंबर को पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने अमरिंदर सिंह को पंजाब में पराली जलाए जाने पर रोक की सलाह दी थी।

उस समय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग को जायज ठहराते हुए अमरिंदर सिंह से पराली को जलाने के प्रतिबंध पर उचित कदम उठाए जाने की मांग की थी।

उस समय पाक की पंजाब सरकार ने धुंध से निपटने के लिए कुछ योजनाएं भी बताई थी। लेकिन अब खुद ही पाक की पंजाब सरकार ने अमरिंदर सिंह से धुंध से निपटने को मदद मांगी है।

शरीफ ने पत्र लिखकर कहा है कि धुंध का मुख्य कारण वाहनों और औद्योगिक उत्सर्जनों है। इन समस्याओं से लाहौर व नई दिल्ली दोनों ही ग्रस्त है। गौरतलब है कि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई है।

शहबाज शरीफ सरकार के ट्वीट पर अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार ने कहा कि अमरिंदर सिंह इस मुद्दे के बारे में बेहद चिंतित है और वो केन्द्र सरकार से इस संबंध में बात करके आवश्यक कदम उठाएंगे। हालांकि शरीफ का लैटर आधिकारिक रूप से अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। उसके बाद ही इसका उचित जवाब दिया जा सकेगा।

धुंध क्या है व इसे रोकने के उपाय

धुंध को भू-स्तरीय ओजोन भी कहा जाता है, जो कि हवा में मौजूद रहता है। धुंध की परत हवा में ऐसे जम जाती है कि किसी को भी आस-पास का कुछ दिखाई नहीं  देता है। धुंध होने की मुख्य वजह वायु प्रदूषण, औद्योगिक उत्सर्जन से निकला धुंआ है जो कि वातावरण में धुएं की  एक मोटी परत बना लेता है।

धुंध की वजह से लोगों को त्वचा और श्वसन संबंधी रोग हो सकते है। धुंध की स्थिति होने से आंखों में जलन, खांसी, गले / छाती में जलन और त्वचा की जलन होती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ धुंध से निपटने के लिए आंखों के लिए कृत्रिम आंसू की सलाह देते है। इसके अलावा सार्वजनिक रूप से यह सलाह जारी की जाती है कि छोटे बच्चों, बुजुर्गों व मरीजों को चेहरे पर कपड़ा लगाकर सड़कों पर निकलना चाहिए।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक लोगों, ज्यादातर महिलाओं ने शनिवार...

‘हैदराबाद में शाहीन बाग जैसे विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी’: पुलिस आयुक्त

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शनिवार को कहा कि शहर में "शाहीन बाग़ जैसा" विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। उनका...

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल की दिवार से खुद को...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -