Thu. Dec 1st, 2022
    शिखर धवन

    भारत और श्रीलंका के बीच हो रही वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया है। भारत ने यह मैच 127 गेंद शेष रहते जीता जो भारत के लिए एक रिकॉर्ड है। भारत की और से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 132 रनों की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 82 रन बनाये। भारत ने एकमात्र विकेट रोहित शर्मा के रूप में खोया, जो 4 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।

    मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की और से अच्छी शुरुआत करते हुए दोनों बल्लेबाजों ने 8 ओवर में ही पचास रन का आंकड़ा पार कर लिया था। इसके बाद श्रीलंका ने 74 रन पर अपना पहला विकेट खोया। एक समय श्रीलंका की टीम 24 ओवर में 1 विकेट खोकर 139 रन बना चुकी थी। उस समय लग रहा था कि भारत को कम से कम 300 रन का टारगेट मिलेगा। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मानो मैच का पास ही पलट दिया। श्रीलंका ने अगले 76 रनों में बाकी के 9 विकेट गवां दिए। भारत की और से भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके।

    इसके बाद बल्लेबाजी करने आयी भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट सिर्फ 23 रन पर खो दिया। रोहित शर्मा 4 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद शिखर धवन और कप्तान कोहली ने श्रीलंकाई टीम को कोई मौका नहीं दिया। दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 28.5 ओवर में भारत को जीत दिला दी। जीत के हीरो रहे शिखर धवन को मन ऑफ़ दा मैच चुना गया । इसके साथ पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।