Sun. Feb 5th, 2023
    दिल्ली उपराज्यपाल

    दिल्ली में आखिरकार सीलिंग मुद्दे पर समाधान निकल गया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) व उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच हुई बैठक में सीलिंग को लेकर लोगों को राहत प्रदान की गई है। एलजी हाउस में हुई बैठक में तीन महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है। बैठक में फ्लोर एरिया रेश्यो में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है। बैठक में मुख्य रूप से तीन फैसलों पर सहमति बनी है।

    फ्लोर एरिया रेश्यो को 150 से बढ़ाकर 300 करने का निर्णय हुआ। जिससे बेसमेंट में सीलिंग दायरे से बाहर हो जाएंगे। कनवर्जन चार्ज पर पेनल्टी को घटाकर आठ गुना कम किया जाएगा। इसके साथ ही 12 मीटर से चौडी सड़कों बने गोदामों को नहीं हटाकर उन्हें नियमित करने का फैसला लिया गया है।

    बैठक में तीन दिन तक जनता की आपत्तियों को भी स्वीकारा जाएगा। इसके तीन दिन बाद वापस से बैठक होगी और अतिंम प्रस्तावों को पास किया जाएगा। बैठक में लिए गए निर्णयों को अंतिम स्वीकृति के लिए शहरी आवास एवं विकास मंत्रालय में भेजा जाएगा। इससे पहले केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने मास्टरप्लान 2012 में संसोधन करके सीलिंग से निजात दिलाने का भरोसा दिलाया था।

    इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व बीजेपी नेता मनोज तिवारी के बीच में सीलिंग मुद्दे पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में आप पार्टी व बीजेपी के बीच में जोरदार हंगामा हुआ। दोनों दलों ने एक-दूसरे के ऊपर गंभीर आरोप लगाए थे।

    दिल्ली में व्यापारियों ने दुकानें रखी बंद

    इसी बीच कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स व चैंबर ऑफ ट्रेड ऐंड इंडस्ट्रीज सहित कई व्यापारिक संगठनों द्वारा दिल्ली में बड़े स्तर पर प्रदर्शन किया जा रहा है। सीलिंग मुद्दे पर दिल्ली के व्यापारियों ने दुकानें बद कर रखी है। अनुमान के मुताबिक दिल्ली में करीब 7 लाख दुकानें बंद है।