Tue. Apr 16th, 2024
    शौचालय

    दिल्ली सरकार ने इस साल दिसंबर तक 20000 नए शौचालयों को बनाने का जिम्मा उठाया है। सरकार ने अब तक अपने कार्यकाल में 10 हज़ार से ज्यादा शौचालय बना दिए हैं। सरकार ने अनुसार उन्होंने प्रदेश के सभी कलस्टर में शौचालय बनाने का टारगेट फिक्स किया है।

    अरविन्द केजरीवाल

    दिल्ली सरकार के अनुसार उन्होंने अभी तक अपने कार्यकाल में 110 करोड़ रूपए की लागत से 10583 शौचालय बना दिए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसके आगे 80 करोड़ रूपए की लागत से सरकार 8000 शौचालय और बनाने जा रही है। सरकार का मक़सद प्रदेश के हर कम्युनिटी, झुग्गी बस्ती, और कलस्टर में शौचालय बनाने का है। सरकार के मुताबिक शहर के छोटे इलाकों में पब्लिक शौचालय ना होने की वजह से महिलाओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार बनने के बाद से अब तक 8 हज़ार पब्लिक शौचालयों का निर्माण हो चूका है।

    मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बीते वर्ष प्रदेश में कई झुग्गी बस्तियों में 800 से ज्यादा शौचालयों का उद्घाटन किया था। इस दौरान केजरीवाल ने एलान किया था कि अगले वित्तीय वर्ष के खत्म होने से पहले प्रदेश के हर क्लस्टर में पब्लिक शौचालय का निर्माण हो जाएगा। सरकार ने ग्रामीण बस्तियों में सभी सुविधा प्रदान करने के मक़सद से बड़े स्तर पर काम शुरू कर दिया है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।