Tue. Jan 31st, 2023
    दिल्ली राज्यसभा सीट चुनाव

    दिल्ली के तीन राज्यसभा के सदस्य अगले महीनें रिटायर हो रहे हैं, जिसके चलते चुनाव आयोग नें यह घोषणा की है कि इन सीटों के लिए चुनाव 16 जनवरी को संपन्न हों।

    इसके अलावा आयोग नें यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश राज्यसभा की वो सीट जिसे मनोहर परिकर नें छोड़ा था, उसके लिए भी इसी तिथि को चुनाव किये जाएँ। आपको बता दें कि गोवा के मुख्यमंत्री बनने से पहले परिकर इस सीट पर थे। परिकर की यह सीट 25 नवम्बर 2020 तक मान्य थी।

    इसके अलावा सिक्किम राज्य के हिशे लाचुन्ग्पा की राज्यसभा सीट भी 23 फ़रवरी 2018 को रिटायर हो रही है, जिसके लिए आयोग नें 16 जनवरी को ही चुनाव करने की सलाह दी है।

    राजधानी दिल्ली में तीन राज्यसभा सीटें इस समय करण सिंह, जनार्दन दिवेदी और परवेज हाश्मी के पास है। ये सभी नेता कांग्रेस पार्टी से हैं। तीनों ही नेताओं की सीट की अवधि 27 जनवरी 2018 को समाप्त हो रही है।

    चुनाव आयोग का कहना है कि दिल्ली की इन तीनों ही सीटों के लिए चुनाव अलग-अलग होंगे। इन सभी चुनावों के लिए उचित सन्देश 29 दिसम्बर को जारी कर दिए जायेंगे और मतदान 16 जनवरी को कराये जायेंगे।

    इसके अलावा चुनाव आयोग नें कहा है कि नामंकित सदस्य 5 जनवरी तक नाम दाखिल करा सकते हैं। एवं 8 जनवरी तक नाम वापस लिया जा सकता है। चुनाव 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।