दा इंडियन वायर » व्यापार » चलती ट्रेन में रेलवे करेगा लजीज खाने का इंतजाम, जानिए 500 चुनिंदा रेस्त्रां से आॅर्डर बुक कराने के ये तीन तरीके
व्यापार

चलती ट्रेन में रेलवे करेगा लजीज खाने का इंतजाम, जानिए 500 चुनिंदा रेस्त्रां से आॅर्डर बुक कराने के ये तीन तरीके

ई-कैटरिंग सर्विस
आप यात्रा के दौरान ट्रेन में बैठे-बैठे अपनी सीट पर 500 चुनिंदा रेस्त्रां में से किसी एक से लजीत खाने का आॅर्डर कर सकते हैं।

साल 2018 में भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक नई सौगात दी है। दरअसल रेलवे विभाग का यह तोहफा लंबी दूरी पर निकले यात्रियों के लिए हैं। आपको बता दें कि रेलवे अपने यात्रियों के खान-पान को लेकर विशेष सुविधा मुहैया कराई है।

अब रेलवे यात्री चलती ट्रेन में बैठे-बैठे 500 से ज्यादा चुनिंदा रेस्त्रां के लजीज खाने का मजा ले सकते हैं। इसके लिए आप को टिकट बुक करते समय कुछ अतिरिक्त करने की जरूरत नहीं है।

चूंकि बीते साल कैग सहित अन्य लोगों ने ट्रेन में परोसे जा रहे खाने को लेकर काफी शिकायतें पेश की थी, इसलिए रेलवे विभाग ने यात्रियों के मनपंसद भोजन को लेकर यह विशेष व्यवस्था की है।

सबसे पहले डाउनलोड करें यह ऐप

सीट पर बैठे-बैठे बेहतरीन खाना मंगवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक ऐप डाउनलोड करना होगा। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर भी उपलब्ध है।

इसके बाद आप इन तीन तरीकों से 500 से ज्यादा चुनिंदा रेस्त्रां में से किसी एक से लजीज खाने का आॅर्डर चंद मिनटों में ही कर सकते हैं…

कॉल

 

1- रेलवे के इस नंबर पर करें कॉल

अपने स्मार्टफोन के जरिए जरिए रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर कॉल करें। इसके बाद चंद मिनटों में ही आप कैटरिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

एसएमएस

2- एसएमएस के जरिए बुक करवाएं खाना

आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग सुविधा का मजा उठाने के लिए आप को 139 नंबर केवल एसएमएस करना होगा। इसके लिए मैसेज बॉक्स में MEAL टाइप करें, तत्पश्चात PNR नंबर लिखे। इतना करने के बाद 139 नंबर पर सेंड कर दें। समझिए आप का लजीज व्यंजन बुक हो गया।

आॅनलाइन आॅर्डर

3-आॅनलाइन आॅर्डर

ट्रेन में बैठे-बैठे 500 से ज्यादा चुनिंदा रेस्त्रां में से किसी एक का खाना चखने के लिए https://www.ecatering.irctc.co.in पर जाकर अपना मनपंसद खाने का आॅर्डर कर सकते हैं। आॅर्डर बुक करने के चंद मिनटों बाद लजीज व्यंजन आपके सीट पर पहुंच जाएगा।




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!