Sat. Dec 10th, 2022
    भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका

    विश्व की सर्वोत्तम टीमों में से एक, भारतीय क्रिकेट टीम का मौजूदा साउथ अफ़्रीका दौरा अब तक किसी बुरे सपने जैसा रहा है। पिछले दो टेस्ट मैचों में टीम का खराब प्रदर्शन उनके विश्व की नम्बर 1 टेस्ट टीम होने के वर्चस्व को चुनौती दे रहा है।

    केप टाउन और सेंचूरियन में भारतीय कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में खेले गए दोनों टेस्ट मैचों में अफ्रीकी गेंदबाज़ों ने भारतीय बल्लेबाज़ी की बखियाँ उधेड़ कर रख दी। दूसरे टेस्ट मैच में टीम चयन को लेकर कोहली की क्षमताओं पर कईं सवाल उठाए गए। दूसरे टेस्ट मैच में मिली हार के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोहली का उत्तेजित बर्ताव उनकी हार को और भी बुरा महसूस करवा रहा था।

     

    भारतीय टीम वैसे तो सीरीज हार चुकी है, परंतु तीसरा टेस्ट एक सम्मान की लड़ाई और औपचारिकता मात्र रह गया है। ऐसे में यह अटकलें लगाई जा रहीं हैं कि टीम में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की वापसी तीसरे टेस्ट के लिए हो सकती है। गौरतलब है कि रोहित शर्मा की “शानदार फॉर्म” के चलते रहाणे को टीम से बाहर रखा गया था, मगर दो टेस्टों के परिणाम के बाद शायद उन्हें टीम में वापस लाया जा रहा है क्योंकि रहाणे का विदेशी धरती पर प्रदर्शन काफी उम्दा रहा है।

    अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम

     

    रहाणे को कोहली और टीम के अन्य सदस्यों के साथ चार घंटे तक चले प्रैक्टिस सेशन में पसीना बहाते देखा गया जिससे ऊपर लिखे दावे को मजबूती मिलती है। सवाल ये है कि अगर रहाणे वापस आते हैं तो उनकी जगह टीम से किसे बाहर किया जाएगा जिसका जवाब या तो वक़्त दे सकता है या चयन समिति।