Tue. Mar 5th, 2024

    भारत में चल रही भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा मैच जीत कर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। गुवाहाटी में हुए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया। इस हार के साथ भारत का ऑस्ट्रेलिया पर दूसरी बार भी क्लीन स्वीप का सपना भी टूट गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को टी-20 पांच सालों में पहली बार हराया है, इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2012 में श्रीलंका में हो रहे टी-20 वर्ल्डकप में हराया था।

    इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया, भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में केवल 118 रन ही बना पायी, ऑस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में 15.3 ओवर में 2 विकेट गँवा कर 119 रन बना लिए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेसन बेह्रेनडोर्फ़ ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जैसन ने टीम इंडिया को शुरूआती 4 झटके दिए, इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मन ऑफ़ द मैच चुना गया।

     

    भारत की शुरुआत बेहद ख़राब रही

    भारत की बल्लेबाजी बेहद्द ख़राब रही। भारत के पहले दो विकेट पहले ओवर गिर गए जिसमे रोहित शर्मा 8 रन, विराट कोहली बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। टीम की तरफ से केदार जाधव ने सर्वाधिक 27 रन बनाये, वही हार्दिक पंड्या ने 25 रनो की पारी खेली। इनके अलावा कुलदीप यादव ने 16 रन और धोनी ने 13 रन बनाये, शेष टीम ने दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं किया।

    भारत के बल्लेबाज बेह्रेनडोर्फ़ के कहर के सामने नहीं टिक पाए, जैसन ने पहले ओवर में रोहित और विराट को आउट किया, तीसरे ओवर में उन्होंने मनीष पांडेय को 6 रन पर पवेलियन भेज दिया, पांचवे ओवर में उन्होंने शिखर को अपना शिकार बनाया। वही एडम ज़म्पा ने 10वें ओवर में धोनी और 12वें ओवर में जाधव को आउट किया उसके बाद पंड्या और कुलदीप की जोड़ी ने 8वें विकेट के लिए 33 रनो की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 100 रनो के पार पहुँचाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जैसन ने 4 विकेट लिये, ज़म्पा ने 2 विकेट लिए, वही कलटर नाइल, टाय और स्टोइनिस तीनो को एक-एक विकेट मिले।

     

    ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत ख़राब रही फिर संभल गए

    ऑस्ट्रेलिया 119 रनो के लक्ष्य को पाने के लिये उतरी थी, परन्तु उसकी शुरुरात भारतीय टीम की तरह ही रही। दूसरे ओवर में वार्नर को बुमराह ने आउट कर दिया, वार्नर 2 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे ओवर में भुवनेश्वर ने फिंच को 8 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज संभल के खेले बिना विकेट खोये ऑस्ट्रेलिया ने 119 रनो के स्कोर का लक्ष प्राप्त कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेनरिक्स ने 46 गेंदों में 62 रन बनाये वही ट्राविस हेड ने 34 गेंदों का सामना करते हुए 48 रन बनाये। भारत की तरफ से कुलदीप यादव और चहल गेंदबाज़ी में महंगे साबित हुए।

     

    विराट ने दिया ऑस्ट्रेलिया को जीत का क्रेडिट

    मैच के बाद भारतीय कप्तान ने बात करते हुए कहा कि इस प्रदर्शन की कोशिश हमने नहीं की थी। आज ऑस्ट्रेलिया की टीम हमारी टीम से काफी बेहतर खेली थी। आगे उन्होंने जैसन की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने जो रोहित को जो गेंद डाली थी, सबसे बेहतरीन गेंद थी। विराट ने आगे कहा कि इस जीत का श्रेय उनकी सटीक और कसी हुई गेंदबाज़ी को जाता है।

     

    हेनरिक्स को पहले भेजने से फायदा हुआ : वार्नर

    ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान ने इंटरव्यू में कहा कि इस जीत से काफी ख़ुशी हुई, जैसा कहा जाता है गेंदबावजी अच्छी हो तो शुरुआत अच्छी होती है। जैसन और ज़म्पा ने शानदार प्रदर्शन किया, हेनरिक्स को तीसरे स्थान पर भेजना का निर्णय मैने लिया था, क्योकि मैने उन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद में तीसरे स्थान पर खेलते देखा है। आशा करता हूं हैदराबाद की भीड़ हमारे साथ होगी।

     

    ऑस्ट्रेलिआ टीम की बस पर फेंके कुछ असामाजिक तत्वों ने पत्थर

    गुवाहटी में हुई भारत की हार के बाद कुछ ऐसा हुआ जिससे लोग हैरान है। ग्राउंड से होटल लौटते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम की बस पर कुछ असामाजिक तत्वों ने पत्थर फेंके हालाँकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ। ऑस्टेलिया के ओपनिंग बल्लेबाज एरॉन फिंच ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर की।

    पूर्व भारतीय प्लेयर आकाश चोपड़ा ने इस घटना की निंन्दा करते हुए लिखा कि यह गैरज़िम्मेदाना हरकत है, हम इसके लिये माफ़ी मांगते है, उन्होंने आगे लिखा कि जो दोषी होंगे उन्हें सजा होगी।