Wed. Apr 17th, 2024
    रिलायंस जिओ 509, 799 रूपए प्लान

    देश की सबसे चर्चित टेलीकॉम कंपनी जिओ के कस्टमर्स का डेटा बेस लीक होने का मामला सामने आया है। रिलायंस जिओ के साथ 10 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स जुड़े हुए हैं और ऐसे में कंपनी के लिए इनफार्मेशन को सुरक्षित रखना जरूरी बन गया है।

    एक वेब साइट (magicapk) का नाम सामने आया है जिसमे कोई भी जिओ का नंबर डालने से उससे जुडी सारी जानकारी आपके सामने आ जायेगी। इस जानकारी में कस्टमर का नाम, पता, अन्य फ़ोन नंबर, ई-मेल आदि सारी जानकारियां सामने आ जाती हैं।

    हालांकि इस मामले में अभी तक कोई सफाई सामने नहीं आयी है। यह बात भी साफ़ नहीं हुई की कहीं यह वेबसाइट जिओ के लिए ही तो काम नहीं करती थी? ऐसे में यह भी हो सकता है कि किसी कंपनी के अधिकारी ने ही किसी थर्ड पार्टी को सारी इनफार्मेशन बेच डाली हो। इस बात पर अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है लेकिन देर रात कल इस वेबसाइट को इंटरनेट से हटा दिया गया है।

    इसके बाद जिओ की तरफ से एक बयान में कहा गया कि, ‘इस असत्यापित वेबसाइट के दावे पर हम जांच कर रहे हैं। शुरुआती जांच में यह डेटा सही नहीं लगते. हम अपने कस्टमर्स को यह भरोसा दिलाना चाहते हैं कि उनका डेटा सेफ है और हम हाई लेवल सिक्योरिटी रखते हैं। डेटा को सिर्फ उनके साथ शेयर किया जाता है जिनको इसका अधिकार है।’

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।