Sun. Apr 21st, 2024
    एयरटेल वोडाफोन और जिओ

    एयरटेल, वोडाफोन और जिओ भारतीय टेलिकॉम बाज़ार के शीर्ष तीन खिलाडी हैं। 2016 में भारतीय टेलिकॉम मार्किट में जिओ के प्रवेश के बाद प्रतिस्पर्धा का स्तर बहुत बढ़ गया है। इस प्रतिस्पर्धा से ग्राहकों को बहुत बड़ा फायदा मिला हैं। मुख्य रूप से डाटा और कालिंग प्लान के रेट बहुत कम हो गए हैं और ग्राहकों को मिलने वाले विकल्प बढ़ गए हैं।

    इन तीनों प्रदाताओं में से जिओ सबसे ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है और बहुत जल्द यह शीर्ष वोडाफोन और एयरटेल को पीछे छोड़कर शीर्ष प्रदाता बन्ने वाला है। जिओ की वजह से वोडाफोन और एयरटेल अगातार अपने ग्राहक खो रहे हैं। यहाँ हम तुलना करेंगे की 100 रुपयों में कोनसा टेलिकॉम प्रदाता सर्वश्रेष्ठ प्रीपेड प्लान दे रहा है।

    रिलायंस जिओ का 98 रूपए का प्रीपेड प्लान :

    98 रुपयों में रिलायंस जिओ अपने उपभोक्ताओं को 28 दिनों की वैद्यता के लिए असीमित लोकल नेशनल और रोमिंग कॉल की सुविधा दे रहा है। कालिंग के साथ साथ ग्राहकों को पूरी वैद्यता अवधि के लिए हाई स्पीड 4G डाटा मिल रहा है। इसके अतिरिक्त ग्राहाकों को पूरी वैद्यता अवधि के लिए 300 फ्री एसएमएस करने की भी सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

    हालांकि इस प्लान का मूल्य केवल 98 रूपए है, इसे प्राप्त करने की यह शर्त है की आपको जिओ प्राइम का सदस्य होना होता है जिसके लिए आपको एक वर्ष के लिए 99 रूपए देने होते हैं। यदि आप पहले से ही जिओ प्राइम यूजर हैं तो ये प्लान आपको 98 रूपए में मिलेगा लेकिन यदि आप पहली बार जिओ का ऑफर सब्सक्राइब कर रहे हैं तो आपको कुल 197 रूपए देने होंगे।

    ऊपर दी गयी सुविधाओं के अलावा ग्राहकों को जिओ की एप्स जैसे जिओटीवी, जिओम्यूजिक जैसी एप की भी मुफ्त सदस्यता मिलेगी।

    वोडाफोन का 95 रूपए का प्रीपेड प्लान :

    वोडाफोन का भी यह प्लान जिओ की तरह 28 दिनों की वैद्यता अवधि के लिए आता है। हालांकि इस प्लान में लाभ थोड़े कम हैं।

    इस प्लान से मिलने वाले लाभों की यदि बात करें तो इससे यूजर को पूरी वैद्यता अवधि के लिए 500 MB इन्टरनेट प्रयोग करने को मिलेगा। हालांकि इस प्लान में जिओ की तरह असीमित कालिंग करने की सुविधा नहीं है लेकिन इससे ग्राहकों को 95 रूपए का टॉकटाइम मिलेगा और प्रति मिनट कॉल का रेट केवल 30 पैसे होगा।

    वोडाफोन द्वारा इस प्लान में एसएमएस जैसे कोई अन्य लाभ नहीं दिए जा रहे हैं।

    एयरटेल का 95 रूपए का प्रीपेड प्लान :

    एयरटेल के 95 रूपए के प्रीपेड प्लान के अंतर्गत भी वोडाफोन के समान ही सभी लाभ उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस प्लान की वैलिडिटी भी वोडाफोन के समान ही 28 दिन की है।

    तो जैसा की आप देख सकते हैं की हालांकि जिओ के प्लान का मूल्य थोडा सा ज्यादा है, यह दुसरे दोनों प्रदाताओं से ज्यादा बेहतर लाभ उपलब्ध करा रहा है। लेकिन पहली बार जिओ रिचार्ज करा रहे उपभोक्ताओं को 99 रुपयों की अतिरिक्त राशि देनी होगी।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *