Thu. Dec 8th, 2022
    वनडे में भारत की जीत श्रीलंका

    चौथे वनडे में श्रीलंका को एक और हार का सामना करना पड़ा। जहां टीम इंडिया ने 4-0 से बढ़त हासिल कर ली है। वही श्रीलंका के लिए मुसीबते बढ़ गयी है। श्रीलंकाई टीम को वर्ल्डकप 2019 के लिए क्वालीफाई करने के लिए सीरीज में बचे हुए दोनों मैच जीतने थे। पर भारत के खिलाफ मिली हार के कारण वर्ल्डकप में जाने के लिए मुश्किलें पैदा हो गयी है।

    चौथे वनडे में प्रदर्शन की बात करे तो टीम इंडिया का प्रदर्शन लाजवाब रहा। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ 375 रनो का बड़ा स्कोर खड़ा किया। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शतकीय पारियां खेलीं, जिसमे विराट ने 131 और रोहित ने 104 रन बनाये। और बल्लेबाज़ी में मनीष पांडे ने 50 और महेंद्र सिंह धोनी ने 49 रन की पारी खेलीं। वही श्रीलंकाई गेंदबाज़ी की बात की जाए तो किसी ने कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया। अकीला धनंजय से अच्छी गेंदबाज़ी की उम्मीद की जा रही थी पर वे उमीदों पर खरे नहीं उतर पाएं।

    श्रीलंकाई बल्लेबाज़ी की बात करे तो एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 70 रन बनाये, हालाँकि वह भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। ख़राब बल्लेबाजी और ख़राब गेंदबाज़ी के प्रदर्शन के कारण श्रीलंका को इस शर्मनाक हार का मुँह देखना पड़ा है।

    इस सीरीज के शुरु होने से पहले श्रीलंका की टीम 88 अंको के साथ आईसीसी रैंकिंग में 8वें स्थान पर थी। भारत के हाथो 4-0 से सीरीज हाथ धोने के बाद वर्ल्डकप में क्वालीफाई करने के लिए श्रीलंका को दुआ करनी होगी की आने वाले समय में वेस्टइंडीज की टीम अपने आगामी मैचों में ख़राब प्रदर्शन करे। वेस्टइंडीज को 13 सितम्बर को आयरलैंड से वनडे खेलना और 19 से 29 सितम्बर को इंग्लैंड के खिलाफ 5 वनडे मैच खेलने है। वेस्टइंडीज को वर्ल्डकप में प्रवेश करने के लिए आयरलैंड को मात देनी होंगी। और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में 4-0 से बढ़त हासिल करनी होगी।

    एक बार वर्ल्डकप विजेता रही श्रीलंकाई टीम को अब वर्ल्डकप में क्वालीफाई करने के लिए वेस्टइंडीज के ख़राब प्रदर्शन पर निर्भर होना पड़ेगा। इंग्लैंड में होने वाले इस वर्ल्डकप में आईसीसी के द्वारा 30 सितम्बर को शीर्ष की 7 टीमों को 2019 वर्ल्डकप के लिए सीधा चुना जायेगा।