Fri. Mar 1st, 2024
    चीन

    अमेरिका के साथ सालो से व्यापार और हांगकांग में जारी लोकतंत्र समर्थक अशांति के बावजूद चीन एक अक्टूबर को देश की स्थापना की 70 वीं वर्षगाँठ के मौके पर भव्य सैन्य परेड की योजना बना रहा है। देश में साम्यवादी शासन को 70 वर्ष हो चुके हैं।

    बीजिंग में सैन्य विशाल रेड

    बीजिंग में जश्न का माहौल काफी करीब आ रहा है तो शहर में परेड की तैयारियां शुरू हो चुकी है। विदेशी वेबसाइट्स को रोक दिया गया है और शहर में सावधान रहने के लिए अलर्ट जरी कर दिया है। इस समारोह तक लोगो की पंहुच पर प्रतिबन्ध है हालाँकि परेड के नागरिक यहाँ शामिल हो सकते हैं।

    एक अक्टूबर को माओ ज़ेडोंग ने पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना स्थापना की थी जब साल 1949 में कम्युनिस्टो ने जंग जीत ली थी और राष्ट्रवादियो को शिकस्त दी थी।

    हांगकांग ने मंगलवार को कहा कि “शहर में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियो की अराजकता को नजरंदाज करने के लिए चीनी राष्ट्रीय दिवस के कार्यक्रम को धीमा रखने की योजना बनायीं गयी है। हांगकांग के कन्वेंशन एंड एग्जिबिशन सेंटर में मेहमान कॉकटेल रिसेप्शन में शामिल होंगे।

    उन्होंने बताया कि गोल्डन बहुनिया स्क्वायर वाटर फ्रंट में ध्वजारोहण का इवे प्रसारण मेहमानों को भीतर ही दिखाया जाएगा। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, इस समारोह में 12000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि “शहर में हालिया माहौल को देखकर हमने मेहमानों के लिए भीतर ही ध्वजारोहण के समारोह का प्रसारण देखने का इंतजाम किया है।”

    ब्रिटेन ने साल 1997 में हांगकांग को चीन के सुपुर्द किया था। शहर में प्रदर्शन की शुरुआत हांगकांग सरकार द्वारा प्रत्यर्पण बिल को मंज़ूरी देने के बाद हुई थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *