Wed. Feb 21st, 2024
    हांगकांग

    चीन मुल्क में साम्यवादी शासन के 70 वर्षो के पूरा होने का जश्न मना रहा है वही हांगकांग के कई भागो में हिंसक प्रदर्शन होने की खबर है। इन प्रदर्शनों में कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। सीएनएन के मुताबिक, पुलिस अधिक गिरफ्तारियां करने में जुटी हुई है। तीन पहले शुरू हुए प्रदर्शन में अब तक 100 से अधिक लोगो की गिरफ्तारी की जा चुकी है।

    हांगकांग में युवाओं का प्रदर्शन

    कई युवा प्रदर्शनकारियो ने काले कपड़ो के साथ चेहरे पर मास्क लगाया हुआ था, उन्हें कोवलून और हांगकांग के द्वीप पर ही हिरासत में ले लिया गया है। हालाँकि विभागों ने अभी तक आज हिरासत में लिए गए लोगो की संख्या की पुष्टि नहीं की है।

    हांगकांग के तसिम शा त्सुई जिले में प्रदर्शनकारियो ने कूड़ेदान के दब्बो को आगजनी किया और इन्हें सबवे स्टेशन के काफी करीब रख दिया था। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पेट्रोल बम भी फेंके थे इसके प्रतिकार में पुलिस ने प्रदर्शनकारियो के खिलाफ आंसू गैस के गोले दागे थे।

    सोमवार के शुरुआत में प्रदर्शनकारियो ने एक जनरल स्ट्राइक की मांग की थी और नेशनल डे जश्न को बर्बाद करने के लिए पूरी ताकत के साथ जाने का स्नाकल्प लिया था। हांगकांग में बीते 17 हफ्तों से प्रदर्शनों का दौर जारी है और इसकी शुरुआत प्रत्यर्पण विधेयक के पारित होने के बाद शुरू हुआ था।

    हांगकांग में प्रदर्शनकारियो और पुलिस के बीच झड़प हिंसक हो गयी थी। गृह मामले के विभाग के अधिकारियो ने शुरुआत में ऐलान किया कि शहर में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को नजरअंदाज करने के लिए हांगकांग चीनी राष्ट्रीय दिवस के समारोह को सादगी से आयोजित करेगा।

    गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, इस समारोह में 12000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि “शहर में हालिया माहौल को देखकर हमने मेहमानों के लिए भीतर ही ध्वजारोहण के समारोह का प्रसारण देखने का इंतजाम किया है।”

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *