Sun. Jul 21st, 2024
    भारत-चीन सीमा विवाद

    डोकलाम में चीन पर दबाव बनने के बाद अब चीनी मीडिया ने भारत पर टिपण्णी करनी शुरू कर दी हैं। चीन के विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत को हर समस्या में सीमा विवाद को नहीं जोड़ना चाहिए। चीन की और से ऐसा बयान तब आया जब भारत ने नेपाल से माउंट एवेरेस्ट की ऊंचाई फिर से नापने को कहा। नेपाल की और से कोई जवान ना आने पर भारत ने कहा कि भारत को जवाब देकर नेपाल चीन को गुस्सा नहीं करना चाहता है।

    दरअसल 1955 के बाद से माउंट एवेरेस्ट की ऊंचाई को नहीं नापा गया है। ऐसे में भारतीय विशेषज्ञ यह दावा कर रहे हैं कि नेपाल में भारी भूकंप के आने से माउंट एवेरेस्ट की ऊंचाई कुछ कम हो गयी है। अभी तक माउंट एवेरेस्ट की ऊंचाई 8848 मीटर बताई जा रही है। भारत द्वारा नेपाल से इसपर जांच करने पर पूछे जाने पर नेपाल की और से कोई जवाब नहीं आया है। भारत को नेपाल से पूछे 3 महीने हो गए हैं । ऐसे में भारत के अनुसार नेपाल भारत का साथ देकर चीन को गुस्सा नहीं दिलाना चाहता है।

    इसपर चीनी मीडिया ने कहा, ‘सीमा विवादों की वजह से परेशान भारत पड़ोसी मुल्कों के रवैये को लेकर भी काफि चिंतिंत है कि वह उसका पक्ष ले रहे हैं या नहीं. हालांकि नेपाल ने उस प्रोजेक्ट पर प्रतिक्रिया क्यों नहीं दी यह अभी निश्चित नहीं है. ऐसे में भारत को सभी मुद्दों को उभरे सीमा विवाद से नहीं जोड़ना चाहिए।’

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।