Sat. May 18th, 2024
    आधार बैंक

    केंद्र सरकार ने बैंक अकाउंट्स को आधार से लिंक कराने की अनिवार्यता निर्धारित कर रखी है। आप को बता दें कि बैंक खाते को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तय की गई है। इस आधुनिक जीवनशैली में समयाभाव का होना लाजिमी है, ऐसे में हर किसी के पास समय नहीं है कि वो बैंक जाकर अपने अकाउंटस को आधार से लिंक करा सके। जी हां, इसके लिए अब आप को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं।

    बैंक खाते को आधार से लिंक कराने के तीन विकल्प –

    बैंक द्वारा-
    पहले विकल्प में सीधे बैंक जाएं और आधार नंबर तथा बैंक अकाउंटस की जानकारी संबंधित बैंक अधिकारी दें। लेकिन ध्यान रहे आप को आधार कार्ड और बैंक अकाउंटस की छाया प्रति बैंक अधिकारी को देनी होगी। इस प्रकार बैंक अधिकारी आप के बैंक अकाउंटस को आधार से लिंक कर देगा।

    इंटरनेट बैंकिग के जरिए-

    इंटरनेट बैंकिग के जरिए भी आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक किया जा सकता है। सबसे पहले इंटरनेट बैंकिग लॉग इन करें। तत्पश्चात अपने आधार नंबर का विकल्प सेलेक्ट करें। इस आॅप्शन पर क्लिक करते ही आप का आधार पंजीकरण पेज ओपन हो जाएगा। तत्पश्चात मोबाइल नंबर,आधार नंबर, कंफर्म आधार नंबर और ट्रांजेक्शन अकाउंट डालते हुए इस पेज को सबमिट कर दें।
    अब जैसे ही यह जानकारी सबमिट करेंगे आपको एक नया रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा। इस रेफरेंस नंबर को कहीं नोट करें। अब आप का आधार नंबर बैंक अकाउंटस से लिंक हो चुका है। इस बात की जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी।

    एटीएम जाकर-

    तीसरा सबसे अनोखा आॅप्शन यह है ​कि आप एटीएम जाकर बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं। एटीएम कार्ड को मशीन में डालते ही पिन नंबर की जानकारी देनी होती है। पिन नंबर की जानकारी उपलब्ध कराने के बाद विंडो आॅप्शन में जानकर सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आधार पंजीकरण पर भी क्लिक करें। जैसे ही आप सेविंग या फिर करेंट अकाउंटस को चुनेंगे,आपको आधार नंबर फिलअप करने होंगे। ये सभी जानकारियां सबमिट करते ही आपका बैंक अकाउंट आधार से स्वत: ही लिंक हो जाएगा।