Thu. Feb 9th, 2023
    स्मार्ट मीटर

    बहुत जल्द महंगी बिजली और बड़े बड़े बिजली के मीटर के दिन ख़तम होने वाले हैं। सरकार ने घरों के लिए स्मार्ट बिजली के मीटर लाने का प्रस्ताव जारी किया है जिसके जरिये बिजली से जुडी बहुत सी समस्याएं हमेशा के लिए ख़तम हो जाएंगी। सस्ते एलईडी बल्ब मुहैया कराके अब मोदी सरकार घर और ऑफिस के स्मार्ट मीटर की कीमतें भी कम करने की सोच रही है।

    ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल ने बताया कि जिन मीटरों की कीमत 10,000 से 15,000 रूपए है, वे सिर्फ 1000 रूपए में लोगों को मुहैया करवाए जाएंगे। गोयल ने लोकसभा में इसका जिक्र करते हुए कहा कि स्मार्ट मीटर आने से बिजली से सम्बंधित कई मुश्किलें जैसे बिजली चोरी, बड़े बड़े मीटर, अधिक बिल आना आदि खतम हो जाएंगी। गोयल ने उत्तरप्रदेश की योगी सरकार का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में लाखों स्मार्ट मीटर खरीदे गए हैं। गोयल ने कहा कि इस कदम से बिजली चोरी और किसी भी प्रकार के घोटाले पर भी प्रतिबन्ध लगाया जा सकेगा।

     

    गोयल ने स्मार्ट मीटर के बारे में आगे कहा कि ये मीटर बहुत ही आसान चलित होंगे और इनसे बिजली की रीडिंग सीधे कंप्यूटर में फीड हो जाएंगी। इससे किसी तरह के बिजली अधिकारी से भी निजात पाया जा सकेगा। गोयल ने सरकार की नीतियों के बारे में कहा कि केंद्र सरकार इस बारे में सभी राज्य सरकारों से बात कर रही है और बहुत जल्द ये मीटर घर घर में उपलब्ध कराये जाएंगे। गोयल ने एलईडी बल्बों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने 300 रूपए के एलईडी बल्ब को सिर्फ 40 रूपए में लोगों को दिया है।

    गोयल ने मोदी सरकार में विश्वास जताते हुए कहा कि सरकार ने जो 2022 का लक्ष्य लोगों को दिया है उससे बहुत पहले ही देश में पूरी तरह से बिजली प्रदान की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि लोग सरकार द्वारा ज़ारी किये मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और इसके जरिये उन्हें बिजली के सस्ते उपकरणों के बारे में जानकारी मिल जायेगी।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।