Sun. Jul 21st, 2024
    गोरखपुर बीआरडी अस्पताल

    उत्तरप्रदेश के गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में 3 दिन के अंदर 61 बच्चों की मौत हो चुकी है। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि 27, 28 और 29 अगस्त को 61 नवजात बच्चों की मौत हुई। इसमें इंसेफलाइटिस वार्ड में 11 बच्चों, नवजात शिशु गहन चिकित्सा कक्ष में 25 और शिशु चिकित्सा वार्ड में 25 बच्चों की मौत हुई है।

    24 घंटों में 19 बच्चों की मौत हुई, जिनमे से चार की मौत इन्सेफेलाइटिस से हुई। बाकी बच्चों की मौत निमोनिया और सेप्सिस जैसी बिमारियों से हुई है।

    इससे पहले अगस्त की शुरुआत में इसी अस्पताल में 70 बच्चों की मौत हो चुकी है, जिनमे ऑक्सीजन की कमी से लेकर कई अलग-अलग कारण थे।

    इन्सेफेलाइटिस वार्ड के एक डॉक्टर ने हालत के और भयानक होने की बात करते हुए कहा कि बाढ़ की हालत बन रही है, जिससे इन्सेफेलाइटिस फैलने का खतरा और बढ गया है। उन्होंने कहा कि यहाँ आने वाले मरीज़ पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार और नेपाल के है।

    अस्पताल के रिकॉर्ड को देखा जाए तो अभी तक इस साल के शुरू से लगाकर सोमवार तक इन्सेफेलाइटिस वार्ड और एनआईएसयू में 1250 बच्चों की मौत हो चुकी है।

    कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉक्टर राजीव मिश्रा जो पिछले कई समय से अपनी पत्नी के साथ फरार थे, उन्हें मंगलवार को कानपूर से गिरफ्तार कर लिया। नए प्रिंसिपल के पद पर डॉ पीके सिंह को नियुक्त किया है।