Tue. Mar 5th, 2024
    essay on cricket in hindi

    क्रिकेट दो टीमों के बीच खेला जाने वाला एक बाहरी खेल है (जिसमें प्रत्येक में 11 खिलाड़ी होते हैं), अन्य टीम को जीतने या हराने के लिए निर्धारित नियमों और विनियमों के तहत खेल खेलना पड़ता है।

    विषय-सूचि

    क्रिकेट पर निबंध, short essay on cricket in hindi (100 शब्द)

    क्रिकेट राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत में खेला जाने वाला एक सबसे प्रसिद्ध आउटडोर खेल है। यह भारत का एक भावुक खेल है जिसे बल्ले और गेंद से खेला जाता है। क्रिकेट की दो टीमें हैं, जिनमें से प्रत्येक में 11 खिलाड़ी हैं। यह दोनों टीमों द्वारा अधिकतम स्कोर और रनों की संख्या प्राप्त करने के एक बहुत ही सामान्य उद्देश्य के लिए खेला जाता है।

    टीम जीतती है जो मैच के अंत में उच्च स्कोर प्राप्त करती है। एक एक्शन सेंटर है जिसे पिच कहा जाता है जिसके चारों ओर खेल खेला जाता है। यह बड़े खुले स्थान में खेला जाता है और विकेट से अच्छी तरह से बनाए रखा क्षेत्र 68-58 मीटर है और मुख्य खेल मैदान का छोटा वृत्त 2.64 मीटर है।

    क्रिकेट खेल पर निबंध, essay on cricket in hindi (150 शब्द)

    क्रिकेट एक आउटडोर खेल है जो ज्यादातर बच्चों द्वारा पसंद किया जाता है और वे अपने कम उम्र में एक अच्छे क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं। यह बड़े खुले मैदान में बल्ले और गेंद का उपयोग करके खेला जाता है। यह दो प्रतिस्पर्धी टीमों के बीच खेला जाता है जिसमें 11 खिलाड़ी होते हैं। यह आयताकार 22-यार्ड लंबी पिच के केंद्र वाले क्षेत्र में खेला जाता है। इसका इस्तेमाल बल्लेबाज़ बल्लेबाजी करते समय कर लेता है और पारी में रन बनाने का प्रयास करता है।

    विपरीत टीम का एक सदस्य जिसे गेंदबाज कहा जाता है, एक गेंद को दूसरी टीम के सदस्य को भेजता है जिसे बल्लेबाज कहा जाता है। गेंदबाज एक विकेट लेने के लिए गेंद को बल्ले से दूर मारने का प्रयास करता है। एक बल्लेबाज तब तक अपनी बल्लेबाजी जारी रखता है जब तक कि वह कुछ गलती करने के बाद गेंदबाज द्वारा बाहर नहीं निकल जाता है। जो भी टीम बल्लेबाजी शुरू करती है, वह तब तक बल्लेबाजी जारी रखती है जब तक कि उसके दस बल्लेबाज आउट नहीं हो जाते या एक बल्लेबाज छह गेंदों के विशिष्ट ओवर पूरा नहीं कर लेता।

    क्रिकेट पर निबंध, article on cricket in hindi (200 शब्द)

    क्रिकेट एक पेशेवर आउटडोर खेल है जो विशेष रूप से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई देशों के लोगों द्वारा खेला जाता है। इस आउटडोर खेल में प्रत्येक में 11 खिलाड़ियों की दो टीमें होती हैं। प्रत्येक टीम द्वारा 20 ओवर पूरे होने तक क्रिकेट खेला जाता है। सभी कानून, नियम और विनियमन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब द्वारा बनाए रखा जाता है। यह टेस्ट मैचों और वन डे इंटरनेशनल के लिए खेला जाता है।

    पहले यह 16 वीं शताब्दी के दौरान दक्षिणी इंग्लैंड में खेला जाता था। हालाँकि, 18 वीं शताब्दी के दौरान इसे इंग्लैंड के राष्ट्रीय खेल के रूप में विकसित किया गया था। ब्रिटिश साम्राज्य के विस्तार के दौरान इसे विदेशों में खेलना शुरू किया गया था और 19 वीं सदी तक आईसीसी (एक शासी निकाय) द्वारा दो टीमों के साथ 10 सदस्यीय टीमों के साथ पहला अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित किया गया था।

    क्रिकेट इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज, भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिणी अफ्रीका जैसे कई देशों में खेला जाने वाला सबसे लोकप्रिय खेल है। भारत में छोटे बच्चे इस खेल के बहुत शौक़ीन होते हैं और आमतौर पर वे छोटी खुली जगह पर क्रिकेट खेलते थे, जो सड़कों या पार्कों में सबसे अधिक संभव होता है। यह एक बहुत ही सरल खेल है यदि दैनिक आधार पर खेला और अभ्यास किया जाता है। क्रिकेट खिलाड़ियों को हर छोटी गलती को दूर करने और प्रवाह प्राप्त करने के लिए दैनिक आधार पर इस खेल का अभ्यास करने की आवश्यकता है।

    क्रिकेट पर निबंध, paragraph on cricket in hindi (250 शब्द)

    भारत में अन्य सभी आउटडोर खेलों की तुलना में क्रिकेट मेरा पसंदीदा खेल है। मैं अपने स्कूल के दोस्तों और पड़ोसियों के साथ पार्क में अपने घर के सामने क्रिकेट खेला करता था। क्रिकेट ब्रिटिश साम्राज्य (एक अंग्रेजी मूल) में उत्पन्न एक खेल है, लेकिन कई देशों में खेलना शुरू हो गया है।

    इस खेल को खेलने के लिए हमें बल्ले और गेंद की जरूरत होती है। क्रिकेट खेल प्रचलन में आया और 18 वीं शताब्दी तक लोकप्रियता हासिल की। क्रिकेट में दो टीम होती हैं, जिसमें प्रत्येक में 11 खिलाड़ी होते हैं, दो अंपायर कानून के अनुसार दोषों को देखते हैं और सभी निष्पक्ष और अनुचित तरीके से क्रिकेट खेलते हुए जजों को देखते हैं। खेल का मंचन करने से पहले, किसी भी टीम के कप्तान द्वारा यह तय करने के लिए एक सिक्का उछाला जाता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करना शुरू करे और दूसरी एक गेंदबाजी।

    दोनों टीमों को वैकल्पिक रूप से बल्लेबाजी का मौका मिलता है, लेकिन टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करती है और विपरीत टीम गेंदबाजी करती है। क्रिकेट पर्यवेक्षकों के दृष्टिकोण से भारत में सबसे आकर्षक खेलों में से एक बन गया है। जब कोई भी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट खेल खेलने के लिए तय किया जाता है, तो खेल शुरू होने से एक हफ्ते पहले अत्यधिक इच्छुक लोग इतने उत्साहित हो जाते हैं।

    कई क्रिकेट प्रेमी टीवी या समाचार पर देखने के बजाय स्टेडियम में लाइव और ऑनसाइट क्रिकेट खेल देखने के लिए टिकट बुक करना शुरू करते हैं। हमारा देश पूरी दुनिया में क्रिकेट खेलने के क्षेत्र में प्रसिद्ध देशों में से एक बन गया है। कई बार भारत ने विश्व कप और कई टेस्ट मैच जीते हैं।

    क्रिकेट पर निबंध, essay on cricket in hindi (300 शब्द)

    क्रिकेट भारत में रोमांचक खेल है और दुनिया भर में कई देशों में खेला जाता है। यह यूनाइट्स स्टेट्स में इतना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों में सबसे आकर्षक खेल के रूप में खेला जाता है। यह एक अद्भुत खेल है जो बड़े क्षेत्र में खुले स्थान पर बल्ले और गेंद का उपयोग करके खेला जाता है। यह मेरा पसंदीदा खेल है।
    मैं आमतौर पर टीवी पर केवल क्रिकेट देखता था जब भी कोई राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता होती है। क्रिकेट में प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी रखने वाली दो टीमें होती हैं। एक टीम पहले बल्लेबाजी शुरू करती है और दूसरी टीम टॉस जीतने के हिसाब से गेंदबाजी करती है। जो टीम टॉस जीतती है वह पहले बल्लेबाजी करती है लेकिन दोनों टीम वैकल्पिक रूप से बल्लेबाजी कर सकती है।
    क्रिकेट में कई नियम हैं और कोई भी नियम और कानून को ठीक से जाने बिना क्रिकेट नहीं खेल सकता है। यह अच्छी तरह से खेला जाता है जब खेल का मैदान सूख जाता है लेकिन मैदान गीला होने पर कुछ समस्याएं होती हैं। एक बल्लेबाज को खेल से बाहर होने तक बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है। जब भी मैच शुरू होता है, तो सभी का उत्साह उच्च चलता है और लोगों की एक उच्च पिच ध्वनि पूरे स्टेडियम में फैल जाती है, खासकर जब पसंदीदा बल्लेबाज चौका या छक्के की गेंद से होता है।
    सचिन तेंदुलकर मेरे पसंदीदा क्रिकेटर हैं और रहेंगे। उन्होंने भारत के क्रिकेट इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बनाया था। जब भी वह राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना क्रिकेट मैच खेलता है तो मैं पूरे दिन कुछ भी खाना भूल जाता हूं। क्रिकेट एक कठिन लेकिन सरल खेल है अगर नियमित रूप से अभ्यास किया जाए। मैं भी, क्रिकेट खेलने का बहुत शौकीन हूं और अपने घर के पास प्ले ग्राउंड में रोज शाम को खेलता हूं। मेरे माता-पिता बहुत मददगार हैं और मुझे हमेशा क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करते हैं।

    क्रिकेट पर निबंध, long essay on cricket in hindi (400 शब्द)

    क्रिकेट सभी का सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा खेल है। हम क्रिकेट को बहुत पसंद करते हैं और छोटे प्ले ग्राउंड में रोज शाम को खेलते हैं। यह लगभग सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि यह बहुत ही रोचक और संदिग्ध खेल है। कोई सटीक भविष्यवाणी नहीं है कि एक विशेष टीम जीत जाएगी। आखिरी समय में कोई भी टीम जीत सकती है जिससे सभी का उत्साह बढ़ता है।
    लोगों की अपनी पसंदीदा टीम होती है जिसे वे जीतना चाहते हैं और तब तक देखते रहते हैं जब तक खेल खत्म नहीं हो जाता और उन्हें कुछ परिणाम नहीं मिल जाता। जब भी कोई टेस्ट मैच, राष्ट्रीय स्तर या अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता होती है, तो क्रिकेट देखने के लिए स्टेडियम और टीवी रूम में क्रिकेट प्रेमियों की एक बड़ी भीड़ बन जाती है।
    युवा लड़के इस खेल से अत्यधिक प्रभावित होते हैं और लगभग हर कोई एक अच्छा क्रिकेटर बनना चाहता है। क्रिकेट एक भारतीय मूल खेल नहीं है, जो बहुत उत्साह और खुशी के साथ खेला जाता है। क्रिकेट कई देशों में खेला जाता है इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, आदि। क्रिकेट मैच आमतौर पर एक रेस्ट-डे के साथ पांच दिनों के लिए खेले जाते हैं।
    क्रिकेट मैच प्रत्येक में 11 खिलाड़ियों की दो टीमों के साथ खेला जाता है और पूरे टेस्ट मैच में पहली पारी की दो पारियां और दूसरी पारी शामिल हैं। किसी भी टीम द्वारा क्रिकेट में जीत और हार उनकी दो पारियों में टीमों द्वारा बनाए गए कुल रनों पर निर्भर करता है। और खेल के अंत में अधिकतम रन बनाने वाली टीम को उस दिन के मैच का विजेता घोषित किया जाता है।

    क्रिकेट एक सरल खेल नहीं है लेकिन क्रिकेट के सभी नियमों और नियमों का पालन करके नियमित रूप से सीखा और अभ्यास किया जा सकता है। दो मुख्य खिलाड़ी होते हैं जिन्हें एक समय में एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज कहा जाता है और जब भी वे आउट होते हैं या अपनी सभी गेंदों और ओवरों को पूरा करते हैं तो दोनों को समय पर बदल दिया जाता है।

    क्रिकेट मैच शुरू करने से पहले, यह तय करने के लिए एक सिक्का उछाला जाता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी शुरू करेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना शुरू करती है और विरोधी टीम गेंदबाजी करती है लेकिन दोनों टीमों को वैकल्पिक रूप से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने का मौका मिलता है। जीत और हार क्रिकेट खेल के दो पहलू हैं जिन्होंने इस खेल को सबसे दिलचस्प और संदिग्ध बना दिया है।

    [ratemypost]

    इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    One thought on “क्रिकेट पर निबंध”
    1. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को पढ़ती हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करती हु

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *