Mon. Mar 4th, 2024
    विराट कोहली शतक

    जिस प्रकार प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवयश्कता नहीं ठीक उसी प्रकार विराट कोहली को खासकर एक दिवसीय क्रिकेट में परिचय की आवश्यकता नहीं। जो कारनामा उन्होंने इस साल न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध करके दिखाया है वह तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने अपने 24 वर्षो के इतिहास में भी नहीं किया था ।

    2017 में हो रही भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला के तीन एक दिवसीय मैचों में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दो शतक जड़कर ना सिर्फ आईसीसी की रैंकिंग्स में पहला मुकाम हासिल किया बल्कि भारतीय इतिहास के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया । कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारत की ओर से आईसीसी की एक दिवसीय तालिका में अब तक के सर्वोच्च 889 अंक प्राप्त कर लिए हैं। इससे पहले 1998 में यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था । और साथ ही विश्व के महानतम कप्तानों में से एक ऑस्ट्रेलिया के दिगज्ज रिक्की पोंटिंग को पछाड़ते हुए वे एक वर्ष में सबसे अधिक 1437 रन बनाने वाले कप्तान भी बन गए है ।

    इस सीरीज का दूसरा शतक जड़कर कोहली अपने एक दिवसीय करियर में 32 शतक पुरे कर चुके है जो की सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के बाद सबसे अधिक है। भारतीय कप्तान इस साल अभी तक एक दिवसिए मैचों 6 शतक जमा चुके है।

    कोहली के अलावा रोहित शर्मा ने भी सीरीज के अंतिम मैच में शानदार सैकड़ा जड़कर कीवीस के हौसलों को परास्त कर दिया | रोहित ने शानदार 147 रन की पारी खेलकर यह फिर से साबित कर दिया की उन्हें क्यों रो-हिट शर्मा के नाम से जाना जाता है। रोहित के एक दिवसीय करियर का यह 15वां और इस साल का 5 वां शतक है।

    अंतिम मैच में 147 रन की शानदार पारी के लिए रोहित शर्मा को मैन ऑफ़ दी मैच और सीरीज में 263 सबसे अधिक रन बनाने के लिए विराट को मैन ऑफ़ दी सीरीज का अवार्ड दिया गया।

    भारतीय कप्तान विराट कोहली (1467)और उप कप्तान रोहित शर्मा (1000) सिर्फ ऐसे दो खिलाडी है जिन्होंने 1000 से अधिक रन इस साल एक दिवसीय क्रिकेट में बनाये हैं । इससे पहले यह कारनामा भारत की और से 1997 में गांगुली और अज़हररुदीन, 1998 में सचिन-गांगुली – अज़हररुदीन ,2008 में गौतम गंभीर और भारतीय पूर्व कप्तान धोनी भी कर चुके हैं ।

    इस सीरीज में काफी रिकॉर्ड टूटे और काफी बने जैसे रोहित शर्मा एक दिवसीय क्रिकेट(165 )मैचों में दूसरे सबसे तेज़ 150 छक्के मरने वाले खिलाडी बन गए है, पहले स्थान पर पाकिस्तानी आलराउंडर शाहीद अफरीदी आते है। विराट कोहली सिर्फ (93 ) मैचों में सबसे तेज़ 5000 रन पुरे करने वाले कप्तान बन गए हैं। साउथ अफ्रीका के ऐ.बी डिविलयर्स (205) को पीछे छोड़ते हुए विराट एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ (194) मैचों 9000 हज़ार रन बनाने वाले पहले खिलाडी बन गए है। और भारतीय कप्तान एवं उप कप्तान एक दिवसीय क्रिकेट में चार बार 200 से अधिक साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी बन गयी हैं।