दा इंडियन वायर » खेल » क्रिकेट के अलावा ब्रांड वैल्यू में भी नंबर 1 है कोहली, शाहरुख़ को छोड़ा पीछे
खेल

क्रिकेट के अलावा ब्रांड वैल्यू में भी नंबर 1 है कोहली, शाहरुख़ को छोड़ा पीछे

कोहली

हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट अनुसार भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारतीय हिंदी सिनेमा जगत के दिगज्ज अभिनेता और सुपरस्टार शाहरुख़ खान को ब्रांड वैल्यू के विषय में पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें पिछले साल की तुलना में विराट कोहली का ब्रांड वैल्यू 56 फीसदी बढ़कर 14.4 करोड़ डालर पहुंच गया है। राइज आफ द मिलेनियल्स: इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी ब्रांड शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार “हमने जब से रैंकिंग का प्रकाशन आरम्भ करना शुरू किया है, ऐसा पहली बार हुआ है कि शाहरूख खान नंबर 1 के स्थान से नीचे आए हैं और उनका स्थान किसी अन्य व्यक्ति ने लिया हो”।

आपको बता दें डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली के ब्रांड वैल्यू का इस क़दर बढ़ना और उनके शीर्ष स्थान पर आने के कुछ कारण यह भी है कि उनका विभिन्न उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिये दिए जाने वाले मेहनताना में वृद्धि, क्रिकेट के मैदान में बेहतर प्रदर्शन तथा उनकी लोकप्रियता का बढ़ना है। वैसे इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं है क्यूंकि जिस तरह विराट का इस साल प्रदर्शन रहा है उसको देखते हुए यह सब अब सामान्य सा लगता है।

गौरतलब है कि ब्रांड वैल्यू कि इस सूची में 10.6 करोड़ डालर के ब्रांड मूल्य के साथ शाहरूख खान दूसरे पायदान पर आ गये हैं, वर्ष 2016 से अगर तुलना करे तो इसमें करीब 20 फीसदी की कमी आई है। अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का ब्रांड मूल्यांकन 9.3 करोड़ डालर आंका गया है, वह सूची में तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान कोहली ने जहां अक्टूबर 2017 तक 20 ब्रांड के प्रचार-प्रसार के लिये अनुबंध किया है, वहीं शाहरूख तथा दीपिका ने क्रमश: 21 तथा 23 ब्रांडों के लिये अनुबंध किये हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]