Sat. Dec 10th, 2022

    रविवार को खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर सीरीज़ में 3-0 से बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के बाद भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इंदौर की विकेट अच्छी थी और ऑस्ट्रेलिया ने भी शानदार बल्लेबाज़ी की। यह विकेट 330-340 का था।

    हार्दिक पंड्या पर कोहली मेहरबान

    मैच के ख़त्म होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आलराउंडर हार्दिक पंड्या की तारीफ करते हुए कहा कि पंड्या एक स्टार प्लेयर है, उन जैसे प्लेयर की टीम में पिछले कई समय से जरुरत थी। उन्होंने आगे कहा कि पंड्या बल्लेबाज़ी के साथ-साथ अच्छी गेंदबाज़ी भी करते है और अच्छा क्षेत्ररक्षण भी करते है। कोहली ने कहा कि पंड्या एक ऐसी खिलाडी है जिनकी टीम को 5-6 साल से तलाश थी। वह एक विस्फोटक बल्लेबाज है, जिसकी टीम को हमेशा कमी खलती थी।

    पंड्या के आने से टीम में संतुलन बना हुआ है। पंड्या को जल्दी भेजने के सवाल पर कोहली ने कहा कि पंड्या को जल्दी भेजने का फैसला रवि शास्त्री भाई का था। उनका मानना था कि ऑस्ट्रलियाई स्पिनर पर हार्दिक आक्रमण कर सकते है। पंड्या ने चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 72 गेंद में 78 रन की पारी खेली थी, जिससे भारत ने जीत के लिए 294 रनो का पीछा करते हुए 5 विकेट से जीत प्राप्त की।

    कोहली ने कलाइयों के स्पिनर की भी तारीफ की, कप्तान कोहली ने कलाइयों के स्पिनर यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें समर्थन करने की जरुरत है, उन्हें हमेशा विकेट नहीं मिलेगी लेकिन उनमे विकेट लेने की क्षमता है।

     

    जडेजा की जगह अक्षर पटेल टीम में

    भारत ने 5 वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है, आगे के 2 मैचों के लिए भी टीम का एलान हो चूका है। भारत की टीम में स्पिनर अक्षर पटेल की वापसी हुई है वहीं चयनकर्ताओं ने जडेजा को बाहर का रास्ता दिखाया है।

    चेन्नई में सीरीज की शुरुआत से पहले ही पटेल के टखने में चोट लग गयी थी। जिसके बाद सलेक्टर्स ने उन्हें ड्रॉप कर जडेजा को 15 सदस्यीय टीम में मौका दिया था।

     

    रोहित शर्मा ने बनाया नया रिकॉर्ड

    इंदौर के मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरे रोहित शर्मा ने 62 गेंदों में 71 रनो की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने में रोहित सबसे आगे निकल गए है।

    इस मैच के बाद रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबतक सर्वाधिक छक्के लगाकर न्यूज़ीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम को पीछे छोड़ दिया है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पहले ही पीछे छूट चुके है।

    इंटरनेशनल क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक छक्के

    65 छक्के रोहित शर्मा
    61 ब्रेंडन मैक्कुलम
    60 सचिन तेंदुलकर
    53 क्रिस गेल
    52 इयोन मॉर्गन

    रोहित के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छक्के

    टेस्ट क्रिकेट : 6 परियां – 5 छक्के
    वनडे क्रिकेट : 26 परियां – 48 छक्के
    टी-20 इंटरनेशनल : 11 परियां – 11 छक्के