Sat. Mar 2nd, 2024
    भारत न्यूज़ीलैण्ड मैच

    कल शाम भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच हो रही द्विपक्षीय श्रृंखला का पहला टी-20 मैच खेला गया । दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में विराट कोहली के नेतृत्व में खेल रही टीम इंडिया ने किवीज को बहुत बुरी शिकस्त दी। भारत के नजरिये से यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि इससे पहले भारत टी-20 में न्यूज़ीलैण्ड से कभी नहीं जीता था।

    मैच कुछ इस कदर रहा कि विपक्षी कप्तान केन विल्लियम्सन ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाज़ी का निमंत्रण दिया और उसका जवाब देने भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी मैदान पर उतरी। दोनों सलामी बल्लेबाज़ों ने 10 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हए पहले विकेटी की साझेदारी का नया रिकॉर्ड कायम किया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 158 रनों की रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत की ओर से वीरेन्द्र सेहवाग और गौतम गंभीर के नाम था जिन्होंने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप में 136 रन की साझेदारी की थी ।

    भारत ने रोहित (80) और शिखर (80) और अंत में विराट व धोनी के ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के दम पर 202 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में कीवीस केवल 149 रन पर ही सिमट के रह गए । न्यूज़ीलैण्ड की ओर से सर्वाधिक रन स्कोरर टॉम लाथम(39) रहे जिसके चलते भारत ने यह मैच 53 रन के बड़े अन्तर से जीत लिया । भारत की और से युजवेंद्र चहल ओर जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए । शिखर धवन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मेेन ऑफ दा मैच के ख़िताब से नवाज़ा गया ।

    आपको बता दे यह आशीष नेहरा का अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच था इस मैच के पहले ही उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी और इसीलिए उन्हें मैच शुरू होने से पहले बीसीसीआई ने उन्हें सम्मानित किया ।