Thu. Jun 20th, 2024
    कांग्रेस

    कांग्रेस ने उत्तरप्रदेश में गोरखपुर व फूलपुर सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। शुक्रवार देर रात उत्तर प्रदेश कांग्रेस समिति (यूपीसीसी) के अध्यक्ष राज बब्बर ने ट्वीट करते हुए कहा कि पार्टी ने गोरखपुर और फूलपुर सीटों के लिए अपने चेहरे का चयन किया है। पार्टी ने डॉक्टर सुरहिता चटर्जी करीम को गोरखपुर और मनीष मिश्रा को फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया है।

    मनीष मिश्रा यूपीसीसी के सदस्य और राज्य इकाई के महासचिव है। वे आईएएस अधिकारी के.एन. मिश्रा के बेटे है, जिन्होंने इंदिरा गांधी के साथ काम करने के लिए नौकरी छोड़ दी थी।

    वहीं डॉक्टर सुरहिता चटर्जी करीम एक प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी है। साथ ही यूपीसीसी की प्रवक्ता है और 2012 में उन्होंने मेयर पद का चुनाव लडा था।

    गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके इस सीट से इस्तीफा देने की वजह से गोरखपुर लोक सभा सीट खाली हुई है। वहीं, फूलपुर सीट केशव प्रसाद मौर्य के उपमुख्यमंत्री पद संभालने के बाद खाली हुई।

    दोनों ही सीटों पर उपचुनाव 11 मार्च को होने वाले है। इससे पहले साल 2017 में कांग्रेस व सपा ने गठबंधन करके साथ में चुनाव लडा था। इन उपचुनावों में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

    इसका मतलब साफ है कि कांग्रेस सपा के बिना गठबंधन के ही चुनाव लडेगी। अभी तक बीजेपी ने इन सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। सपा भी इन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतार सकती है।