रविवार, अप्रैल 5, 2020

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ शीर्ष कनाडाई कंपनियां भी आएगी भारत

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस महीने के अंत में भारत की हफ्तेभर की यात्रा पर आएंगे। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार जस्टिन भारत में 17 से 23 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। आतंकवाद का मुकाबला, ऊर्जा तथा व्यापार आदि जैसे मुख्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों देशों के बीच चर्चा होगी।

जस्टिन ट्रूडो के साथ शीर्ष कनाडाई कॉर्पोरेट्स कंपनियां भी भारत में आएंगे जो यहां पर निवेश संबंधित चर्चा करेंगे। कनाडाई कंपनियों के मालिक भारत में निवेश करने को लेकर यहां पर बैठक करेंगे। कनाडा से करीब 100 प्रतिनिधियों के भारत में आने की उम्मीद है। भारत में ये कारोबारी सम्मेलन के दौरान मुलाकात करेंगे।

भारत में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ भारतीय मूल के मंत्री भी आ सकते है। भारत में होने वाली कारोबारी बैठक में पीएम नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। कनाडा के दो दर्जन सांसदों ने इसमें शामिल होने में रुचि व्यक्त की है।

टोरंटो स्थित कनाडा-इंडिया बिजनेस काउंसिल (सी-आईबीसी) और नई दिल्ली स्थित इंडो-कैनेडियन बिजनेस चैंबर द्वारा संयुक्त रूप से व्यवसायिक मंच की मेजबानी की जाएगी। फिक्की और सीआईआई भी इसमे भागीदार होगा।

जस्टिन ट्रूडो की भारत यात्रा के दौरान ही व्यावसायिक सम्मेलन होना भारत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

दिल्ली व मुंबई में आयोजित होगा कारोबारी सम्मेलन

भारत में दो दिनों में व्यावसायिक सम्मेलन अलग-अलग तिथि में आयोजित होगा। मुबंई में होने वाले सम्मेलन में मीडिया और मनोरंजन के बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण जैसे क्षेत्रों में कनाडा निवेश कर सकता है। वहीं दिल्ली में होने वाले कारोबारी मंच में नवाचार और परिवहन जैसे क्षेत्रों को एजेंडे में रखा जाएगा।

कनाडा की बड़ी कंपनियों एयर कनाडा और बॉम्बार्डियर भी भारत में होने वाले व्यावसायिक सम्मेलन में आ सकती है। कनाडा में भारतीय छात्रों की बढ़ती उपस्थिति को देखते हुए, टोरंटो विश्वविद्यालय की तरह प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की भी उपस्थिति हो सकती है।

करीब 1000 से अधिक कनाडाई कंपनियां भारत में सक्रिय है। नई दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग के अनुसार भारत में कनाडा के निवेश में पिछले तीन सालों में संस्थागत निवेशकों के जरिये 15 अरब डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -