Tue. Jun 18th, 2024

    भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने आज डिजिटल दुनिया में कदम रखते हुए ‘योनो ऐप’ लांच किया है। योनो (yono) का मतलब अंग्रेजी में ‘यू ओनली नीड वन’ है। इस ऐप के जरिये आप बहुत सी वेबसाइट पर खरीददारी कर सकते हैं, टैक्सी बुक कर सकते हैं एवं बहुत सारे अन्य काम सिर्फ एक ऐप के जरिये कर सकते हैं।

    योनो ऐप को वित्त मंत्री अरुण जेटली कल 24 जुलाई को लांच करेंगे। बैंक के मुताबिक इस ऐप के जरिये आप खरीददारी, खाना मंगवाना, कमरा बुक करना समेत ढेर सारे अन्य काम घर बैठे कर सकते हैं।

    ऐप के बारे में एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया, “ग्राहक अब वित्तीय सेवाओं और दिनचर्या से जुड़ी अन्य सेवाओं का आनंद सिर्फ एक यूजर नाम और पासवर्ड के जरिये कर सकते हैं। इस ऐप को इस तरीके से डिजाईन किया गया है कि ग्राहकों को इसे चलाने में बिलकुल भी समस्या ना आये। इस ऐप के जरिये हम ग्राहकों के हमारे बैंक के साथ अनुभव को बेहतर बनाना चाहता हैं।”

    इस ऐप के जरिये आप सिर्फ चंद मिनटों में एसबीआई बैंक का खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा आप लोन लेने, बैलेंस जानकारी समेत सभी बैंक से जुड़ी सेवाओं को सिर्फ कुछ क्लिक के जरिये पा सकते हैं। इसी के साथ इस ऐप में आप कंप्यूटर के साथ बातचीत भी कर सकते हैं। यदि आपको ऐप से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो, तो आप इसे यहाँ पूछ सकते हैं।

    दरअसल एसबीआई ने योनो ऐप के लिए लगभग 14 श्रेणियों में करीबन 60 कंपनियों के साथ समझौता किया है। ये सभी कंपनियां आपको विभिन्न सेवाएं प्रदान करेंगी।

    योनो से जुड़ी कंपनियां

    • खरीददारी के लिए – जबोंग, नयका, शॉपर स्टॉप, मिन्त्रा, एलन सोली, पीटर इंग्लैंड, लुइ फिलिप आदि
    • कार बुकिंग – ओला, उबेर, जूमकार, क्लियर कार रेंटल
    • खाना मंगवाने के लिए – स्विगी
    • गिफ्ट मंगवाने के लिए – फ़र्न एंड पेटल, ज़ूमइन आदि
    • यात्रा करने के लिए – क्लियर ट्रिप, यात्रा आदि
    • कमरा बुक करने के लिए – ओयो रूम, एयर बीएनबी, एक्स्पीडिया आदि
    • पढ़ाई के लिए – बीजू, टोपर
    • स्वास्थ सम्बन्धी – अपोलो फार्मसी, हेल्थकार्ट आदि

    योनो ऐप के जरिये आप ऊपर दी गयी सभी कंपनियों की सेवाएं पा सकते हैं। इन सेवाओं के लिए आप सीधे भुगतान अपने एसबीआई बैंक खाते से कर सकते हैं।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।