दा इंडियन वायर » व्यापार » एसबीआई के इस बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस की जरूरत ही नहीं, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें
व्यापार

एसबीआई के इस बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस की जरूरत ही नहीं, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का बेसिक सेविंग अकाउंट
एसबीआई के बेसिक सेविंग अकाउंट्स में मिनिमम बैलेंस की कोई जरूरत नहीं है, साथ ही इस खाते पर कोई सर्विस चार्ज भी नहीं लगता है।

अगर आप भी बैंक अकाउंट खोलवाना चाहते हैं, तो मिनीमम बैलेंस को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने कस्टमर्स के लिए एक ऐसा बैंक अकाउंट उपलब्ध करा रहा है, जिसमें मासिक आधार पर मिनिमम बैलेंस की कोई आवश्यकता नहीं है।

गौरतलब है कि एसबीआई के बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट एकाउंट्स में किसी भी मिनि​मम बैलेंस की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। और हां, बचत खाते के अनुसार उसी दर पर बैंक अपने ग्राहकों को ब्याज भी देता है। पूरी जानकारी के लिए एसबीआई की वेबसाइट sbi.co.in पर सर्च करें।

मौजूदा समय में भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई बचत खाते पर सालाना 3.5 फीसदी की दर से ब्याज दर दे रहा है।
बैंक वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई ने अप्रेल 2017 में सेविंग अकाउंट्स में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने के एवज में करीब 1,771 करोड़ रुपये वसूले हैं।

जबकि एसबीआई के बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट अकाउंट्स में मंथली मिनिमम बैलेंस की कोई जरूरत नहीं है, और इस खाते पर कोई सर्विस चार्ज भी नहीं लगता है।

आइए जानें, एसबीआई के बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट अकाउंट्स के बारे में वे दस महत्वपूर्ण बातें जिनमें किसी भी मिनिमम बैलेंस की कोई आवश्यकता नहीं है… 

1- एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट अकाउंट्स,फाइनेंसियल इन्क्लयूसन एकाउंट्स, प्राइमरी अकाउंट होल्डर, पेंशनर अकाउंट तथा सैलरी अकाउंट को मंथली मिनिमम बैलेंस की सीमा से बाहर रखा गया है।

2- एसबीआई का बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट अकाउंट मिनिमम बैलेंस से मुक्त है। इसका खाताधारक केवाईसी से जुड़ा होता है।

3- बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट अकाउंट एसबीआई के सभी शाखाओं में उपलब्ध है।

4- इस बचत खाते के लिए ना ही ​मिनिमम बैलेंस पर और ना ही अधिकतम धनराशि रखने पर कोई प्रतिबंध है।

5- एसबीआई का बेसिक सेविंग अकाउंट नि:शुल्क जारी किया जाता है, इसके साथ बैंक अपने कस्टमर्स को एटीएम-कम-डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराता है। एसबीआई के अनुसार खाता धारक एटीएम पर इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

6- बेसिक सेविंग अकाउंट से एसबीआई अधिकमत चार बार ​धन निकासी की अनुमति प्रदान करता है। इनमें एसबीआई के एटीएम सहित अन्य बैंकों के एटीएम से ट्रांजेक्शन भी शामिल है।

7- इस बचत खाते एसबीआई अपने कस्टमर्स को मंथली डेबिट की अनुमति नहीं देता है।

8- एसबीआई रूपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड पर कोई भी मेंटेनेन्स चार्ज नहीं वसूलता है।

9- एसबीआई बेसिक सेविंग अकाउंट्स के जरिए अपने कस्टमर्स को वे सभी सुविधाएं प्रदान करता है जो अन्य सेविंग अकाउट्स कस्टमर्स को दिया जाता है।

10- बेसिक सेविंग अकाउंट्स होल्डर्स को कोई अन्य बचत बैंक खाता रखने की जरूरत नहीं है। अगर ग्राहक के पास एसबीआई को कोई अन्य सेविंग अकाउंट पहले से ही है, इस परिस्थिति में बेसिक सेविंग अकाउंट्स खोलने के 30 दिन के भीतर इसे बंद कर दिया जाएगा। बेसिक अकाउंट के बारे में एसबीआई की वेबसाइट पर विस्तार से चर्चा की गई है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!