दा इंडियन वायर » व्यापार » एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया की टक्कर में रिलायंस जियो की नई जन-कनेक्ट योजना
व्यापार

एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया की टक्कर में रिलायंस जियो की नई जन-कनेक्ट योजना

जिओ बनाम एयरटेल, वोडाफोन

रिलायंस जियो प्रीपेड रिचार्ज योजनाओं को अपने गणतंत्र दिवस 2018 की पेशकश के तहत कंपनी द्वारा पुर्नोत्थान किया गया है। नया रिचार्ज टैरिफ 26 जनवरी से शुरू होगा। जिओ ने उपयोगकर्ताओं को 1.5 जीबी, 2 जीबी डेटा प्रतिदिन देने के लिए अपने 1 जीबी और 1.5 जीबी दैनिक डाटा पैक को संशोधित किया है। वैधता अवधि के साथ-साथ टैरिफ ही हैप्पी न्यू ईयर 2018 की पेशकश के रूप में ही रहेगी। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ताओं को मौजूदा योजनाओं के साथ 500 एमबी अतिरिक्त डेटा मिलेगा।

प्रतिद्वंद्वी एयरटेल ने हाल ही में अपने प्रीपेड पैक को भी संशोधित किया था पहले प्रति दिन 1 जीबी के बजाय 1.4 जीबी दैनिक डेटा प्रदान करने के लिए, इस बीच, जिओ और एयरटेल की तुलना में वो रोज़ाना 2 जीबी डेटा की पेशकश के लिए, जिओ के नेटवर्क पर सबसे सस्ता प्लान है जो 198 रुपये का है जो प्रति दिन 2 जीबी डेटा देता है। वैधता 28 दिन है और उपयोगकर्ताओं को कुल 56 जीबी डेटा मिलता है। वोडाफोन की अधिक महंगी योजनाएं हैं।

ब्रोकरेज जेपी मॉर्गन ने कहा कि जिओ की 98/माह की योजना – 28 दिन की वैधता अवधि के साथ 2 जीबी डेटा की पेशकश – “वास्तव में चोट लगाने वालों को चोट पहुंचा सकती है”, क्योंकि इसका उद्देश्य “4 जी डेटा ग्राहकों की अगली परत को आकर्षित करने” का उद्देश्य है।

भारती एयरटेल की समान योजना 399 रुपये है, जिसमें 84 दिनों की वैधता है और एक जीबी की दैनिक डेटा सीमा है। भारती की 349 योजना में 70 दिनों की वैधता है और 1 जीबी की दैनिक डेटा सीमा है। जीओ ने भारती के 306 करोड़ रुपये के मुकाबले अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान 504 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था, साथ ही साथियों की तुलना में अधिक ऑपरेटिंग मेट्रिक्स और डेटा वॉल्यूम और उपयोग की सूचना मिली थी। इसके बाद के परिणाम विश्लेषक ने कहा था कि इसके मूल्य में कटौती का मतलब है कि इसके प्रस्तावों के मुकाबले कीमतों में कमी को कम करने के लिए कामचलाऊ चालक कदम है। बुधवार को भारती एयरटेल के शेयर 6.51% गिरकर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 458.95 रुपये पर बंद हुए, जबकि आइडिया 5.38% की गिरावट के साथ 94.05 रुपये पर बंद हुआ।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!