Mon. May 27th, 2024
    जिओ बनाम एयरटेल, वोडाफोन

    रिलायंस जिओ भारत में सबसे तेज स्पीड वाली इंटरनेट सेवा बन गयी है। हाल ही में हुए एक स्पीड टेस्ट में रिलायंस जिओ 18.33 एमबीपीएस की स्पीड से सबसे आगे है। इसके अलावा 9.32 की स्पीड से वोडाफोन दूसरे नंबर पर, 9.26 एमबीपीएस के स्पीड से एयरटेल तीसरे नंबर पर रहा।

    दूरसंचार नियामक ट्राई के अनुसार पिछले महीने के मुक़ाबले जिओ की स्पीड में थोड़ी सी कमी आयी है । पिछले महीने हुए एक स्पीड टेस्ट में जिओ की 4जी डाउनलोड स्पीड 18.65 रही थी। जिओ की डाउनलोड स्पीड में कमी आने के बावजूद यह दूसरी कंपनियों के मुक़ाबले दो गुनी ज्यादा है।

    ट्राई ने बताया कि पिछले आठ महीने से जिओ स्पीड के मामले में पहले नंबर पर चल रहा है। ट्राई हर महीने भारतीय दूरसंचार कंपनियों के आंकलन के लिए स्पीड टेस्ट करता है। जारी रिपोर्ट के अनुसार जिओ पहले नंबर पर, वोडाफोन दूसरे पर, एयरटेल तीसरे और आईडिया चौथे नंबर पर हैं।

    4जी के अलावा ट्राई ने 3जी स्पीड का टेस्ट भी किया था। इस मामले में सबको पछाड़कर वोडाफोन पहले नंबर पर रहा। वोडाफोन की औसत ३जी स्पीड 4.31 एमबीपीएस रही। इसके बाद एयरटेल की स्पीड 3.85 एमबीपीएस, आईडिया 2.76 एमबीपीएस, एयरसेल 2.35 और बीएसएनएल की स्पीड 1.9 एमबीपीएस रही।

    ट्राई के इन आंकड़ों के बाद एयरटेल और बीएसएनएल जैसी कंपनियों के लिए मुक़ाबला और भी कठिन हो गया है। अगर संख्या की बात करें, तो एयरटेल और बीएसएनएल भारत में दो सबसे बड़े नेटवर्क हैं। ऐसे में जिओ को रोक पाना उनके लिए खासा मुश्किल होता जा रहा है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।