Mon. May 27th, 2024
    एयरटेल 4 जी 349, 549 प्लान

    एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए एक और आकर्षित ऑफर निकाला है। इसके जरिये ग्राहकों को सिर्फ पांच रूपए में 4 जीबी 4जी डेटा मिलेगा।

    एयरटेल ने घोषणा की है कि इसके नए डेटा प्लान में ग्राहकों को चार जीबी 4 जी डेटा मिलेगा। बड़ी बात तो यह है कि यह ऑफर सिर्फ पांच रूपए में मिल रहा है। एयरटेल ने बताया कि इस ऑफर की वैधता सिर्फ सात दिनों की है। ऐसे में रिचार्ज करने से सात दिनों के अंदर आप 4 जीबी डेटा इस्तेमाल कर सकते हैं।

    इसके अलावा एयरटेल ने एक 8 रूपए का डेटा प्लान भी निकाला है। इस प्लान के जरिये आप 30 पैसे प्रति मिनट की दर से कोई भी नेटवर्क पर फोन कर सकते हैं। इस प्लान की वैधता 54 दिनों के लिए हैं।

    जाहिर है एयरटेल ने यह ऑफर बीएसएनएल ने ऑफर के बाद आया है जिसमे बीएसएनएल ने 444 रूपए में 360 ३ जी डेटा देने की बात कही थी। इसके अलावा एयरटेल 399 रूपए में 84 दिनों के लिए 84 जीबी डेटा भी दे रही है।

    कंपनियों के आकृषित डेटा प्लान की वजह से देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। इस सबका श्रेय रिलायंस जिओ को ही जाता है। जिओ के आने से पहले सभी कंपनियां अपने मनपसंद दामों पर प्लान देती थी और ग्राहकों के पास ज्यादा विकल्प भी नहीं है।

    जिओ के आने की वजह से सबसे बड़ा नुक्सान एयरटेल को हुआ है। एयरटेल भारत में संख्या के हिसाब से सबसे बड़ा नेटवर्क है। जिओ के आने के बाद एयरटेल कंपनी के मुनाफे में 75 प्रतिशत का घाटा देखने को मिला है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।