Tue. Mar 5th, 2024
    उत्तर कोरिया मिसाइल हमला

    उत्तर कोरिया की तरफ से अमेरिका को लगातार परमाणु धमकी मिल रही है। अब अमेरिका ने एक ऐसा हथियार विकसित किया है जो उत्तर कोरिया के मिसाइल खतरे का मुकाबला कर सकता है।

    अमेरिकी वायु सेना एक ऐसा माइक्रोवेव प्रौद्योगिकी के साथ हथियार विकसित कर रही है जो उत्तर कोरिया की मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम होगा। अमेरिका ने इस हथियार का नाम CHAMP (काउंटर-इलेक्ट्रॉनिक्स हाई पावर माइक्रोवेव एडवांस्ड मिसाइल परियोजना ) रखा है।

    कर्टलैंड एयर फोर्स बेस  में एयर फोर्स रिसर्च लैब के प्रवक्ता जेम्स फिशर के हवाले से सीएनएन ने बताया कि यह उच्च-शक्ति वाला माइक्रोवेव हथियार है जो कि एयर-लॉन्च क्रूज़ मिसाइल है जिसे अमेरिकी बॉम्बर के रूप में तैनात किया है।

    चैंप सिस्टम के साथ क्रूज मिसाइल हवाई क्षेत्र में दुश्मनों की मिसाइल को मार गिराएगी । इस हथियार की मदद से दुश्मन के इलेक्ट्रॉनिक कमांड-एंड-कंट्रोल सिस्टम को जाम किया जा सकता है। यह हथियार इमारतों को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

    दुश्मन के यंत्रों को किया जा सकता है नियंत्रित

    माइक्रोवेव का उपयोग करके इस हथियार की सहायता से दुश्मन की सैन्य सुविधाओं को निशाना बनाया जा सकता है। साथ ही इससे कम्प्यूटर जैसे यंत्रों को नियंत्रित किया जा सकता है। अमेरिकी हथियार आसानी से उत्तर कोरिया की मिसाइल को नियंत्रित कर सकता है।

    हालांकि चैंप हथियार का विकास उत्तरी कोरिया के खतरे का मुकाबला करने के लिए नहीं किया गया था। लेकिन वर्तमान हालातों के मद्देनजर इसका उपयोग उत्तर कोरिया के खिलाफ किया जा सकता है। चैंप हथियार से जमीनी सेनाओं की आवश्यकता नहीं होगी।