Wed. Apr 24th, 2024
    उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया

    उत्तर कोरियादक्षिण कोरिया के बीच एक बार फिर सीमा पर फायरिंग हुई है। दक्षिण कोरिया सैन्य सीमा के पास उत्तर कोरियाई सैनिक को देखे जाने के बाद चेतावनी के रूप में करीब 20 हवाई शॉट किए गए। सियोल के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरियाई सीमा के पास उत्तर कोरियाई सैनिक को देखे जाने के बाद दक्षिण कोरिया सेना ने करीब 20 शॉट्स दागे है। गैर सैन्य क्षेत्र में कांटेदार तारों के बीच होकर सैनिक ने सीमा पार की है।

    जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया का एक सैनिक दक्षिण कोरिया सीमा में आ गया था। उसे ढ़ूंढ़ने के लिए ही गैर-सैन्य क्षेत्र में उत्तर कोरिया के अन्य सैनिक दक्षिण कोरिया सीमा में घुस आए थे। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि दक्षिणी कोरियाई सैनिकों द्वारा निगरानी उपकरणों का उपयोग करते हुए देखा गया कि उत्तर कोरियाई सैनिक ने दक्षिण कोरिया सीमा में घुसा है।

    मोटी कोहरे की परत के बाद भी वो सीमा में घुस गया। बाद में उसे हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है। गौरतलब है कि करीब महीनेभर के अदंर ये दूसरी घटना है जब उत्तर कोरिया से सैनिक भागकर दक्षिण कोरिया सीमा में घुसा है।

    महीने भर पहले हुआ था उत्तर कोरिया सैनिक पर हमला

    इससे पहले वाले उत्तर कोरियाई सैनिक पर उनके साथियों ने ही गोलियां चला दी थी लेकिन बाद में बुरी तरह घायल हुए सैनिक को दो दक्षिण कोरियाई सैनिक अपनी सीमा में ले आए थे। जहां पर उसका इलाज चल रहा है। अब दूसरा सैनिक भी दक्षिण कोरिया की सीमा में प्रवेश हुआ है।

    इससे पहले दो उत्तर कोरियाई नागरिकों को दक्षिण कोरिया समुद्र में नौका से साथ पकड़ा गया था। 1950-53 के कोरियाई युद्ध के अंत के बाद लगभग 30,000 उत्तर कोरिया दशकों से लिए अपने देश में दमन और गरीबी में जी रहे है।

    इन सैनिकों की कोशिश रहती है कि वो किसी तरह दक्षिण कोरिया में पहुंच जाए। उत्तर कोरिया से चीन की सीमा भी लगती है लेकिन वो काफी लंबी है।

    अगर कोई उत्तर कोरियाई सैनिक पकड़ा गया तो अनिश्चित भाग्य के पुनर्वास के जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ही ये सैनिक दक्षिण कोरिया सीमा की तरफ जाने को मजबूर होते है।