दा इंडियन वायर » विदेश » इराक से हुआ खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सफाया – हैदर अल-अबदी
विदेश

इराक से हुआ खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सफाया – हैदर अल-अबदी

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी ने शनिवार को ऐलान करते हुए कहा कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ युद्ध खत्म हो गया है।

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी ने शनिवार को ऐलान करते हुए कहा कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ युद्ध खत्म हो गया है। इराकी सेना व आईएस के बीच पिछले कई सालो से जंग जारी रही थी।

अब हैदर अल-अबदी ने युद्ध खत्म होने की आधिकारिक घोषणा की है। आईएस ने इराक के कई बड़े शहरों सहित सरकारी इमारतों पर कब्जा कर रखा था।

लेकिन इराकी सेना ने सभी आतंकियों का खात्मा करके इराक को आईएस जैसे खूंखार आतंकी संगठन से मुक्त करवा लिया है। आईएस के खिलाफ युद्ध में अमेरिका ने भी काफी सहयोग किया है।

आईएस हजारों निर्दोष लोगों के मौत का दोषी है व इनसे संबंधित कई खतरनाक दिल दहलाने वाले वीडियो भी जारी करता रहता है। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी ने बगदाद में पत्रकारों से कहा कि इराकी-सीरियाई सीमा पर हमारी सेनाओं ने पूरा नियंत्रण कर लिया है और इसलिए मैं आईएस के खिलाफ जंग समाप्त करने का ऐलान करता हूं।

आगे कहा कि आंतकी संगठन हमारे देश को तोड़ना चाहते थे लेकिन एकता व आत्मविश्वास के दम पर हमने आईएस को हरा दिया है। साल 2014 में इस्‍लामिक स्‍टेट ने बगदाद के उत्‍तर और पूर्व में काफी बड़े इलाके पर कब्‍जा कर लिया था।

इस्लामिक स्टेट लोगों की मौत के वीडियो भी जारी करता था। आईएस के खिलाफ युद्ध में अमेरिकी सेना ने भी साथ दिया है । लंबे समय तक इराक पर कब्जा जमाए बैठे आईएस के आतंकियों को धीरे-धीरे हटाकर सफलता प्राप्त की गई।

इससे पहले कुछ समय पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी अपने देश से इस्लामिक स्टेट के खात्मे की घोषणा की। इस्लामिक स्टेट धीरे-धीरे पूरी दुनिया में दहशत फैलाने की कोशिश कर रहा था। इराक से सटे सीरिया में भी आईएस का करीब-करीब सफाया हो चुका है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!