Fri. Mar 1st, 2024
    आसियान भारत प्रधानमंत्री

    फिलीपीन्स में आसियान शिखर सम्मेलन चल रहा है। यहां पर कई देशों के प्रमुख हिस्सा ले रहे है। अभी कुछ देर पहले ही पीएम नरेन्द्र मोदीअमेरिका राष्ट्रपति के बीच में द्विपक्षीय मुलाकात भी हुई। इसके बाद पीएम मोदी ने आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान बिजनेट समिट में अपना संबोधन दिया।

    जाने पीएम मोदी के भाषण की प्रमुख बातें-

    1. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत विदेशी निवेश को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। भारत अब विश्वव्यापी एकीकृत अर्थव्यवस्था बन चुका है।
    2. मोदी ने कहा कि व्यापार को आसान करने के मामले में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी रैंक में 30 स्थान का सुधार किया है।
    3. पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत को एक वैश्विक विनिर्माण हब बनाना चाहते है। साथ ही यहां के युवाओं को रोजगार के निर्माण करने को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
    4. पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोग अपने देश के लिए यहां पर काम कर रहे हो। साथ ही आप लोग राष्ट्र के साथ सुख और दुःख महसूस करते है।
    5. पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी भारतीय को जीवन में सफल होने से नहीं रोक सकता है। साथ ही कहा कि भारत ने कभी भी किसी से घृणा नहीं की।
    6. विश्व युद्ध को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 1.5 लाख भारतीय सैनिकों ने अपने जीवन को विश्व में शांति स्थापित करने के लिए बलिदान किया था, न कि भूमि पर कब्जा करने या जीतने के लिए।
    7. दुनिया भर के देशों में से संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक बल में भारतीय सैनिक सबसे ज्यादा योगदान करते है जिस पर हर भारतीय को गर्व महसूस होता है।
    8. पीएम मोदी ने कहा कि हम वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा को मानते है।
    9. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जन धन योजना शुरू की गई जिसके माध्यम से देश में बैंकिंग जागरूकता बढ़ी। साथ ही अपनी सरकार की प्रशंसा भी की।
    10. प्रधानमंत्री ने कहा कि जन धन योजना से लोगों में बचत करने की आदत का विकास हुआ है। इसकी स्थापना के बाद से इन खातों में 67000 करोड़ रुपये जमा हुए है।
    11. पीएम मोदी ने कहा कि जहां से महात्मा गांधी ने देश को छोड़ा था वहां से हमने सुधार किया है। भारत में करीब 2.15 लाख से अधिक गांव शौच से मुक्त हुए है।
    12. इसके अलावा मोदी ने कहा कि हम मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस पर जोर दे रहे है।
    13. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन में काफी बढ़ोतरी हुई है।
    14. मोदी ने इसके अलावा भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर भी जिक्र किया।
    15. मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अधिकांश क्षेत्र विदेशी निवेशकों के लिए खुले हैं।