शनिवार, मार्च 28, 2020

आखिरकार… पोप फ्रांसिस ने म्यांमार के विवादित बौद्ध नेता सितागु से की मुलाकात

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...

म्यांमार दौरे के दौरान पोप फ्रांसिस ने देश के सबसे प्रतिष्ठित व प्रमुख बौद्ध धर्म के नेता सितागु सायादव के साथ मुलाकात की। ईसाईयों के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस व म्यांमार में बौद्ध धर्म के सर्वोच्च नेता का दर्जा प्राप्त सितागु सायादव के आपस में मिलने की उम्मीद बेहद कम थी।

लोगों को उम्मीद थी कि ये दोनों नहीं मिलेंगे। सितागु पोप फ्रांसिस से पहले पूर्ववर्ती पोप बेनेडिक्ट XVI से भी मिले थे। पोप फ्रांसिस ने उस बौद्ध नेता के साथ मुलाकात की है जिसने रोहिंग्या मुसलमानों पर हो अत्याचारों को जायज ठहराते हुए मुस्लिमों की आलोचना की थी।

वेटिकन सिटी के प्रवक्ता ग्रेग बुर्के ने मंगलवार को कहा कि पोप फ्रांसिस ने प्रमुख बौद्ध नेता सितागु के साथ यांगून में कैथोलिक आर्चबिशप के स्थान पर मुलाकात की।

इसके अलावा विभिन्न धार्मिक नेताओं के साथ भी मुलाकात की। ग्रेग ने कहा कि पोप ने इस दौरान शांति व भाईचारे को प्रोत्साहन करने को कहा।

पोप ने दिया विविधता में एकता का संदेश

वेटिकन सिटी का कहना है कि पोप फ्रांसिस ने म्यांमार में बौद्ध, हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और यहूदी नेताओं के साथ करीब 40 मिनट तक मुलाकात की। इस दौरान पोप ने विविधता में एकता का संदेश दिया।

वेटिकन के ग्रेग ने बताया कि मुलाकात के दौरान पोप ने स्थानीय धार्मिक नेताओं से देश के पुनर्निर्माण के लिए साथ मिलकर काम करने की अपील की। गौरतलब है कि पोप का प्रमुख रूप से बौद्ध नेता सितागु के साथ मिलना काफी लोगों के गले नहीं उतरा है।

दरअसल सितागु ने रोहिंग्या को लेकर काफी निंदनीय टिप्पणी की थी जिसके बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। म्यांमार में मुख्य रूप से अल्पसंख्यक मुस्लिम, हिंदू और ईसाई धर्म आते है।

इस साल सितागु को म्यांमार देश की नेता आंग सान सू की के द्वारा देश और राज्य के महान सम्मानित, उत्कृष्ट और महान शिक्षक से सम्मानित किया था।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -