Fri. May 24th, 2024
    आईपीएल

    आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के प्रसारण और अन्य अधिकार को पाने के लिए आज बोली लगायी गयी थी। इनमे सबसे महत्वपूर्ण बोली थी प्रसारित करने की, जिसे स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रूपए देकर अपने नाम किया है।

    जाहिर है इससे पहले आईपीएल को प्रसारित करने का अधिकार सोनी के पास था। सोनी ने 2008 में इस अधिकार को 10 साल के लिए ख़रीदा था। इस पर स्टार इंडिया ने इसे पांच साल के लिए अपने नाम किया है। मजे की बात यह है कि जो राशि सोनी ने 10 साल के लिए अदा की थी, स्टार इंडिया ने सिर्फ पांच साल के लिए उससे अधिक राशि चुकाई।

    https://twitter.com/IPL/status/904620781354631168

    इसके बाद स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा, ‘हमारा मानना है कि आईपीएल एक शक्तिशाली संपत्ति है और हम यह भी जानते हैं कि डिजिटल और टीवी के स्तर पर इस टूर्नामेंट के मूल्य को प्रशंसकों के बीच और अधिक रूप से बढ़ाया जा सकता है। हम इस अधिकार को हासिल करने के बाद देश में इस खेल के विकास के प्रति अधिक प्रतिबद्ध रहेंगे।’

    आपको बता दें आईपीएल की बोली को दो विभागों में बांटा गया था, डिजिटल एवं प्रसारण। डिजिटल अधिकार के लिए फेसबुक, अमेज़न, ट्विटर, याहू, जिओ जैसी कंपनियों ने बोली लगायी। वहीँ प्रसारण अधिकार के लिए ईएसपीएन, स्टार इंडिया, सोनी टीवी, डिस्कवरी आदि मीडिया कंपनियों ने बोली लगायी थी।

     

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।