दा इंडियन वायर » व्यापार » जानिये कैसे अमेज़न पर मिलेगी एयरटेल और वोडाफोन की सिम?
दूरसंचार व्यापार

जानिये कैसे अमेज़न पर मिलेगी एयरटेल और वोडाफोन की सिम?

अमेज़न एयरटेल वोडाफोन सिम

भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक अमेज़न ने अब बड़ी दूरसंचार कंपनियों की सिम बेचना शुरू कर दिया है। इसके तहत सबसे पहले अमेज़न पर एयरटेल और वोडाफ़ोन की सिम मिलेंगी।

यदि आपको डेटा प्लान्स समेत सिम की जरूरत है, तो आप अमेज़न के जरिये आर्डर कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप विदेश जा रहे हैं, तो आप अंतराष्ट्रीय सिम के लिए भी आर्डर कर सकते हैं।

जैसी ही आप सिम के लिए आर्डर देते हैं, अमेज़न आपकी जानकारी चेक करके आपके घर आकर आपको सिम देगा। अच्छी बात तो यह है कि सिम घर भेजने के लिए अमेज़न कोई कीमत नहीं ले रहा मतलब एयरटेल और वोडाफ़ोन की सिम यदि अमेज़न से आर्डर करते हैं, तो डिलीवरी बिलकुल फ्री होगी।

एयरटेल हालाँकि पहले से ही सिम घर भेजने की योजना पर काम कर रहा है। वोडाफ़ोन ने अभी तक इस विषय में कोई कदम नहीं उठाया है, लेकिन अब अमेज़न से समझौता करने के बाद वोडाफ़ोन भी इसमें शामिल हो गया है।

अमेज़न से सिम कैसे आर्डर करें ?

  • सबसे पहले अमेज़न पर जाकर लोग-इन करें।
  • इसके बाद अमेज़न आपके घर एक व्यक्ति को भेजेगा, जो जरूरी कागजों की जांच करेगा। अमेज़न का कहना है कि आर्डर देने के 24 घंटे के भीतर आपके घर एक व्यक्ति आ जाएगा।
  • जैसे ही आपका पता और अन्य जानकारी की जांच हो जाती है, कंपनी आपके सिम के आर्डर को निश्चित कर देते हैं।
  • इसके 48 घंटे के भीतर आपको चालू सिम मिल जायेगी।

सिम के साथ साथ आपको कुछ पोस्टपेड प्लान्स भी मिलेंगे।

वर्तमान में एयरटेल 499, 799, 1199, और 1599 के पोस्टपेड प्लान्स दे रही है। इसके अलावा वोडाफ़ोन 499, 699, 999, 1699, 1999, और 2999 के पोस्टपेड प्लान्स दे रही है।

इसके अलावा यदि आप अमेज़न पे के जरिये सिम के लिए भुगतान करते हैं, तो आपको 15 फीसदी पैसे वापस मिलेंगे। हालाँकि इस ऑफर को पाने के लिए आपको कम से कम 500 रूपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा अधिकतम 300 रूपए ही वापस मिल सकेंगे।

जाहिर है जिओ के असर से एयरटेल और वोडाफ़ोन के ग्राहकों की संख्या में बड़ा असर पड़ा है। ऐसे में एयरटेल विभिन्न कंपनियों के साथ समझौता कर इसे सँभालने की कोशिश कर रही है।

हाल ही में एयरटेल ने एप्पल के साथ भी करार किया था। उसके मुताबिक एयरटेल के जरिये आइफोन 7 सिर्फ 7777 रूपए की अग्रिम राशि पर मिल रहा था।

अब एयरटेल अमेज़न के साथ डील करके ई-कॉमर्स में भी अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश में है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!