उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका-दक्षिण कोरिया का संयुक्त नौसेना अभ्यास शुरू

0
अमरिका दक्षिण कोरिया नौसेना ड्रिल
bitcoin trading

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एशियाई दौरे के दौरान वह दक्षिण कोरिया गए थे। इस दौरान दोनों देशों के प्रमुख ने परमाणु कार्यक्रम परीक्षण व बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण को लेकर उत्तर कोरिया को कड़ी चेतावनी जारी की थी।

ट्रम्प ने कहा था कि उत्तर कोरिया का तानाशाह अमेरिका को कमतर समझने की भूल न करे। साथ ही कहा था कि अमेरिका, उत्तर कोरिया के हमले से दुनिया के देशों को बचाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा। इसी बीच अब अमेरिका व दक्षिण कोरिया ने संयुक्त नौसेना ड्रिल शुरू कर दी है।

उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए व अपनी ताकत दिखाने के लिए दोनों देशों ने नौसेना का चार दिवसीय संयुक्त अभ्यास शुरू किया है। दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट स्थित समुद्र में यह नौसेना ड्रिल शुरू की गई।

अमेरिका के तीन बड़े युद्धपोत शामिल

दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार साल 2007 के बाद पहली बार यूएसएस रोनाल्ड रीगन के तीन युद्ध समूहों, थियोडोर, रूजवेल्ट और निमित्ज़ ने पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में एकजुट होकर अभ्यास शुरू किया है।

दक्षिण कोरिया व अमेरिका के बीच शुरू हुए इस नौसेना अभ्यास के बाद अब उत्तर कोरिया पर दबाव बनने की उम्मीद है। दोनों देशों को लग रहा है कि उत्तर कोरिया कभी भी अमेरिका या दक्षिण कोरिया के ऊपर हमला कर सकता है।

इसी के मद्देनजर ये नौसेना ड्रिल को शुरु की गई है। गौरतलब है कि ट्रम्प ने एशियाई दौरे के दौरान दक्षिण कोरिया से मुख्यतः उत्तर कोरिया विवाद पर ही चर्चा की थी। हाल ही में चीन दौरे पर गए ट्रम्प को चीनी राष्ट्रपति ने बातचीत के माध्यम से समाधान किए जाने के बारे में प्रतिबद्धता जताई।

ट्रम्प अभी तक जापान, दक्षिण कोरिया और चीन की यात्रा कर चुके है। वे वर्तमान में वियतनाम में है। जहां उन्होंने एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। इसके बाद ट्रम्प एशियाई दौरे के आखिरी पड़ाव में फिलीपीन्स जाएंगे।