Thu. Dec 7th, 2023
    डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन उत्तर कोरिया

    हाल ही में उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से एक मिसाइल टेस्ट की थी। इसका अमेरिका, जापान समेत कई देशों ने विरोध किया था। ट्रम्प ने कोरिया के इस कदम के बाद किसी भी तरह की बातचीत के लिए मना कर दिया है।

    साफ़ है हाल ही में उत्तर कोरिया ने एक मध्यम दुरी की मिसाइल लांच की थी। यह मिसाइल जापान के ऊपर से जाकर प्रशांत महासागर में गिरी थी। उत्तर कोरिया के मुताबिक इस टेस्ट का मकसद अमेरिकी द्वीप गुआम तक पहुंचना था। उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से इस मुद्दे पर बात की एवं अपनी चिंता जाहिर की।

    उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की दुश्मनी किसी से छुपी नहीं है। दोनों ने अपने बयानों के जरिये कई बार एक-दूसरे पर सीधा निशाना साधा है। किम जोंग बार बार मिसाइल टेस्ट करके अमेरिका को दबाव में रखना चाहता है। साथ ही अमेरिका भी किम जोंग उन को सबक सिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

    हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल टेस्ट करने के बाद फिर से युद्ध के आसार बनते नज़र आ रहे हैं। पिछले दो दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने दो बार फोन पर बात की है, और उत्तर कोरिया पर चर्चा की है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।