अब बिना टिकट रेल में सफर करना होगा मुश्किल

0
रेल भर्ती 6 महीनें
bitcoin trading

भारतीय रेल में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। रेलवे ने कहा है कि बहुत जल्द वे एक ऐसा सिस्टम बनाएंगे जिससे रेल में बिना टिकट यात्रा करना मुश्किल होने वाला हैं। अनुमान है कि रेल में बहुत जल्द मेट्रो जैसा सिस्टम लागू हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेल टिकट कलेक्टर का बोझ हल्का करने वाली है। रेलवे बहुत जल्द मेट्रो स्टेशन जैसे बार कोड से काम करने वाले फ्लैप गेट रेलवे स्टेशन पर लगा सकता है। इसे लगाने से रेल में टिकट चेक करना आसान हो जाएगा और टिकट कलेक्टर का काम हल्का हो जाएगा।

जाहिर है दिल्ली और कोलकाता के मेट्रो स्टेशन पर फ्लैप गेट्स लगे हुए हैं। सुरक्षा को देखते हुए ये फ्लैप गेट्स बहुत ही लाभदायक हैं। इन्हे मेट्रो ट्रेंस मैं भीड़ पर काबू पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब रेलवे ऐसे ही सिस्टम को सबसे पहले गैर-महानगरीय स्टेशनों पर लागू करने की योजना बना रहा है। इसकी शुरुआत उन स्टेशनों से होगी जहां रेलवे ट्रैफिक कम होता है। धीर धीर इन्हे देश के अन्य रेलवे स्टेशन पर लगाया जाएगा।

इस पुरे काम की जिम्मेदारी दिल्ली की सीआरआईएस को सौंपी गयी है। सीआरआईएस सबसे पहले दिल्ली के बरार स्क्वायर स्टेशन पर इसे लागू करेगा। सीआरआईएस का कहना है कि अगर यह सफल रहा तो इससे टिकट कलेक्टर को काफी मदद मिलेगी।