Mon. Mar 4th, 2024
    अफ्रीकी दौरा

    आपको बता दें भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य होने वाली श्रृंखला के लिए भारतीय टीम अफ्रीका पहुंच चुकी है। भारतीय टीम इस श्रृंखला में तीन टेस्ट, छह वनडे और 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली है। भारत अपना पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी से कैप्टाउन के न्यूलैंड्स में खेलने वाला है, लेकिन उनके साथ अभी तक विदेशी दौरे के लिए बल्लेबाज़ी सलाहकार राहुल द्रविड़ और गेंदबाज़ी सलाहकार ज़हीर खान नहीं जुड़े है। दरअसल, पिछले साल जब भारतीय टीम के कोच पद हेतु चयन प्रक्रिया चल रही थी उस समय रवि शास्त्री के साथ राहुल द्रविड़ और ज़हीर खान को विदेशी दौरों के लिए बल्लेबाज़ एवं गेंदबाज़ी सलाहकार के रूप में बीसीसीआई द्वारा नियुक्त किया गया था।

    गौरतलब है कि जिस समय भारतीय टीम के हैड कोच के लिए चयन प्रक्रिया की जा रही थी उस समय टीम के लिए गेंदबाज़ी कोच के लिए भी चयन किया जाना था और ज़हीर खान का नाम सबसे आगे चल रहा था, लेकिन रवि शास्त्री के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होने के बाद उनके करीबी भरत अरुण को गेंदबाज़ी कोच बना दिया गया। आपको बता दें ज़हीर खान ने भारत की ओर से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे,टेस्ट,टी-20) में 610 विकेट लिए है।

    वह अब तक दक्षिण अफ्रीका क्यों नहीं आये है यह तो साफ़ नहीं पाया है लेकिन हां राहुल द्रविड़ के विषय में कहा जा सकता है कि वह भारतीय अंडर-19 टीम के साथ न्यूज़ीलैण्ड विश्वकप के लिए जा रहें है जो 11 जनवरी से होने जा रहें है।