Mon. Jun 17th, 2024
    विराट कोहली

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य होने वाली श्रृंखला के लिए भारतीय टीम अफ्रीका पहुंच चुकी है। भारतीय टीम इस श्रृंखला में तीन टेस्ट, छह वनडे और 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली है। भारत अपना पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी से कैप्टाउन के न्यूलैंड्स में खेलने वाला है जहां कप्तान विराट कोहली और भारतीय टीम के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा के पास सुनहरा अवसर रहेगा इस दौरा के दौरान अफ्रीकी सरजमीं पर एक नया इतिहास बनाने का।

    आपको बता दें जितना खराब भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका में जीत का रिकॉर्ड है, उतना ही शर्मनाक बल्लेबाज़ी का भी है। भारतीय टीम से सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही रहें है जिन्होंने विदेशी धरती पर गेंदबाज़ो का प्रतिकार किया है, एक आकड़ें के अनुसार सिर्फ सचिन ही एक मात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज़ है जिन्होंने अफ्रीकी धरती पर दो से अधिक (5) शतक लगाए हो। अब तक अफ्रीकी धरती पर भारतीय बल्लेबाज़ों द्वारा 13 शतक लगे है जिनमें से 5 शतक सचिन के नाम है।

    2013 में हुए भारतीय टीम के पिछले अफ्रीकी दौरे में पुजारा और कोहली के बल्ले से टेस्ट शतक निकला था, जिसे देखकर और हालियां फॉर्म के अनुसार लगता है कि सचिन के 5 शतकों का न सही लेकिन अफ्रीकी धरती पर दो शतक बनाने का रिकॉर्ड तो इन दोनों बल्लेबाज़ों द्वारा टूट ही सकता है।

    प्रैक्टिस करते भारतीय कप्तान विराट कोहली

    आपको बता दें 1991 में दक्षिण अफ्रीका का अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में फिर से प्रवेश हुआ था जिसके बाद दोनों देशों ने 33 बार एक-दूसरे के साथ खेला है और 12 सीरीज दक्षिण अफ्रीका और भारत में समान रूप से खेली गई है।