Sat. Nov 26th, 2022
    पाक विदेश मंत्री

    पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ बेतुके बयानों से बाज नहीं आ रहा है। एक बार फिर भारत पर आरोप लगाते हुए पाकिस्तान ने कहा कि अफगानिस्तान में भारत की वजह से अराजकता का माहौल बना हुआ है। पाक के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि अफगानिस्तान में बिगड़ रहे हालातों के पीछे भारत का ही हाथ है।

    पाक का मानना है कि भारत का बढ़ता प्रभाव अफगानिस्तान के लिए खतरा साबित हो रहा है। इस्लामाबाद में पाकिस्तान और अमेरिका के ट्रेक-2 राजनयिक वार्ता के चौथे दौर के बाद आसिफ ने मीडिया को बताया को बताया कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में भारत के बढ़ते हस्तक्षेप के पूरी तरह से खिलाफ है।

    पाकिस्तान का कहना है कि भारत गलत तरीके से अफगान के मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है। इतना ही नहीं वहां पर बढ़ रही आतंकी गतिविधियों का भी इल्जाम भारत के ऊपर मढ़ा है।

    अफगान नागरिकों को वापस घर भेजना चाहिए ःपाक 

    पाक के विदेश मंत्री ने इसके अलावा कहा कि अमेरिका भी अफगानिस्तान से संबंधित नीति में नुकसान पहुंचा रहा है। आसिफ ने कहा कि वर्षों से युद्ध की वजह से अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था और उसका बुनियादी ढांचा पूरी तरह से बर्बाद हो गया है।

    आसिफ ने कहा कि पाकिस्तान में रह रहे अफगान नागरिकों को वापिस से उनके घर भेजे जाने की जरूरत है। आगे कहा कि अमेरिका को इन शरणार्थियों को उन्हें उनके देश वापस भेजने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए।

    लेकिन इस पर अमेरिकी अधिकारियों ने आपत्ति जताते हुए इंकार कर दिया। इनका कहना था कि काबुल में अभी अस्थिरता बनी हुई है। ऐसे में इन्हें वापस भेजने से खतरा हो सकता है। इससे पहले अमेरिकी राजदूत डेविड हेल ने कहा था कि भारत सिर्फ अफगानिस्तान में आर्थिक सहायता ही भेजता है।

    भारत की भूमिका इतने तक ही सीमित है। इसके अलावा कहा था कि भारत व पाक को आपस में रिश्ते मजबूत करने की तरफ ध्यान देना चाहिए। साथ ही पाकिस्तान को कहा था कि वह अपने जमीन पर बढ़ रही आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ ठोस कदम उठाए।