शुक्रवार, फ़रवरी 21, 2020

चिकन की तरह अब अंडे भी हुए महंगे, जानिए क्या है कारण?

Must Read

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की...

चिकन के साथ ही अब अंडे के दाम भी आसमान छू रहे हैं। इस समय खुदरे मूल्य पर प्रति अंडा 7 रूपए के हिसाब से बिक रहा है, जो पिछले कुछ सालों में सबसे महंगा है। आप को बता दें कि पुणे के पोल्ट्री फॉमर्स 585 रूपए प्रति सैकड़े के हिसाब से अंडे बेच रहे हैं। जिसके चलते खुदरे भाव में प्रति अंडा 6.5-7.5 रुपए के हिसाब से बढ़ोतरी हुई है।

जहां अंडे का औसतन वजन 55 ग्राम होता है, उस हिसाब से अंडे का भाव प्रति किलोग्राम 120 से 135 रूपए होता है। जब कि पूणे में चिकन का भाव 130 से 150 रूपए प्रति किलोग्राम है।

अंडे के दामों में बढ़ोतरी

पिछले छह महीनों में पूणे में अंडे के दामों में बेमिसाल बढ़ोतरी देखने को मिली है। आप को बता दें कि पूणे में यही अंडा पहले 375 रूपए सैकड़े के हिसाब से बिक रहा था अब इसकी कीमत सैकड़े के हिसाब से 585 रूपए हो चुकी है।

आमतौर पर तो सर्दियों में अंडे की कीमतें बढ़ती हैं, जबकि ब्रॉयलर के दरों में गिरावट देखने को मिलती है क्यों कि इनकी आपूर्ति बढ़ जाती है। लेकिन अंडे के दामों में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी पहले कभी नहीं देखी गई।

तमिलनाडु के इरोड स्थित एक अग्रणी अंडा उत्पाद निर्माता का कहना है कि अंडे की तुलना में ब्रॉयलर उत्पादन चक्र बहुत छोटा होता है। 40 ग्राम के एक चूजे को 2 से 2.5 किलोग्राम तक होने में केवल 40-42 दिन लगता हैं, जबकि सर्दियों में ये 37-38 दिनों में ही ​तैयार हो जाते हैं।

दामों में बढ़ोतरी के कारण

अंडे की बढ़ी डिमांड

राष्ट्रीय एग समन्वय समिति (एनईसीसी) के कार्यकारी सदस्य राजू भोसले का कहना है कि वैसे तो आमतौर पर हर साल में अंडे की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है लेकिन इस बार अंडे की डिमांड पहले से 15 फीसदी ज्यादा बढ़ गई है।

आसमान छूते सब्जियों के भाव

अंडे के दामों में अचानक बढ़ोतरी के पीछे सब्जियों की महंगाई भी है। मार्केट में खुदरे भाव पर गोभी,फूलगोभी और बैंगन 60-100 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहे हैं। अत: लोग सब्जियों के महंगे होने पर अंडे खरीदते हैं। ऐसे में अंडों के दामों का बढ़ना लाजिमी है। हांलाकि यह एक अस्थाई प्रभाव है।

नोटबंदी का असर

एनईसीसी के मैसूर ज़ोन के अध्यक्ष एमपी सतीश बाबू  का कहना है कि 500 तथा 1000 रूपए के नोटों की वापसी के बाद ब्रॉयलर और अंडों की खरीददारी पर सीधा असर पड़ा। आप को बता दें कि एनईसीसी मैसूर जोन के पोल्ट्री फॉमर्स और व्यापारियों के साथ मिलकर काम करता है।

कर्नाटक-तमिलनाडु में पड़ने वाला सूखा

विमुद्रीकरण के साथ कर्नाटक और तमिलनाडु में पड़ने के कारण मक्का 1900 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिका। ऐसे में पोल्ट्री फॉमर्स ने अपने व्यवसाय बिल्कुल ही कम कर दिया। इसलिए भी अंडे के दामों में इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की आगामी यात्रा की तैयारियों पर...

डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे की तैयारियां भारतियों की ‘गुलाम मानसिकता’ को दर्शाता है: शिवसेना

शिवसेना (Shivsena) ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की बहुप्रतीक्षित यात्रा की चल रही तैयारी भारतीयों की "गुलाम मानसिकता"...

“अरविंद केजरीवाल को कभी आतंकवादी नहीं कहा”: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उन्होंने कभी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -