दा इंडियन वायर » खेल » अंडर-19 विश्व कप क्वार्टर-फाइनल में अफगानिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को रौंदा
खेल

अंडर-19 विश्व कप क्वार्टर-फाइनल में अफगानिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को रौंदा

अंडर-19 विश्व कप अफगानिस्तान

अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर-फाइनल में अफगानिस्तान ने मेजबान न्यूज़ीलैंड को हरा कर सबको चौंका दिया। मैच शुरू होने से पहले न्यूज़ीलैंड को मैच जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। अफ़ग़ानिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को 202 रनों के बड़े अंतर से हराया। न्यूज़ीलैंड इतने बड़े अंतर से मैच हार जायेगा, इस बात की उम्मीद किसी ने नहीं की थी।

क्वार्टर-फाइनल मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने अपने कप्तान के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को सही साबित किया। अफगानिस्तान ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 310 रन बनाये। अफगानिस्तान के चार बल्लेबाजों ने अर्ध-शतक बनाये।

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह और इब्राहिम जादरान ने पहले विकेट के लिये 21 ओवर में 117 रनों की मजबूत साझेदारी की। उसके बाद बाहीर शाह (67 रन नाबाद) ने बीच के ओवरों में रन बनाना जारी रखा। इसके बाद अजमातुल्लाह ने तेजी सा रन बनाये और अफगानिस्तान की पारी को आगे बढ़ाया। अजमातुल्लाह 45वें ओवर की शुरुआत में जब बल्लेबाजी करने आये तो अफगानिस्तान का स्कोर 5 विकेट खोकर 226 रन था और ऐसा लग रहा था की 50 ओवर में 270-280 का स्कोर एक मजबूत स्कोर होगा। लेकिन अजमातुल्लाह के इरादे कुछ और ही थे, उन्होंने सिर्फ 24 गेंदों में 66 रन बनाये और अज़्मतुल्लाह की इस पारी की वजह से अफगानिस्तान ने 50 ओवर में 310 रन बनाये। अजमातुल्लाह ने अपनी पारी में सात छक्के लगाये। उनकी इस पारी के लिये उनको मैन ऑफ़ थे मैच का पुरस्कार दिया गया।

311 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज रचिन रविंद्र शुन्य रन पर आउट हो गये। इसके बाद न्यूज़ीलैंड ने कुछ हुए विकेट गवां दियें और सात ओवर में न्यूज़ीलैंड का स्कोर 4 विकेट खोकर 20 रन हो गया।कटाने क्लार्क (38 रन) और डेल फिलिप्स (31 रन) ने न्यूज़ीलैंड की पारी को वापस पटरी पर लाने की कोशिश की। लेकिन 20वे ओवर में डेल फिलिप्स आउट हो गए और उसके बाद संदीप पाटिल भी शुन्य पर आउट हो गये, इसके बाद न्यूज़ीलैण्ड की मैच जीतने की सम्भावनायें लगभग ख़त्म हो गयी। 24वे ओवर में कटाने क्लार्क के आउट होने के बाद मैच में सिर्फ औपचारिकतायें ही बाकी रह गयी। न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम 107 रन पर ऑल-आउट हो गयी और अफगानिस्तान ने ये मैच 202 रनों से जीत लिया।

न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज अफगानिस्तान के स्पिनर्स के सामने संघर्ष करते नज़र आये। ऑफ-स्पिनर मुजीब जादरान (14/4) और लेग स्पिनर कैस अहमद (33/4) की घातक गेंदबाजी के सामने न्यूज़ीलैंड की टीम टिक नहीं पायी।

अब सेमीफइनल में अफगानिस्तान का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। कल क्वार्टर-फाइनल में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!