दा इंडियन वायर » मनोरंजन » 5 मशहूर हॉलीवुड कलाकार जिन्होंने कभी ऑस्कर नहीं जीता!
मनोरंजन विशेष

5 मशहूर हॉलीवुड कलाकार जिन्होंने कभी ऑस्कर नहीं जीता!

5 प्रसिद्ध अभिनेता जिन्होंने कभी ऑस्कर नहीं जीता!

हॉलीवुड में ऐसे कई दिग्गज कलाकार हुए हैं जिन्होंने अपनी अभिनय शैली से कितनी बार दर्शकों का दिल ही नहीं जीता पर सिने आलोचकों को भी अपने अभिनय से मंत्रमुग्ध कर दिया। ऐसे कलाकार ऑस्कर जीतने की दौड़ में सबसे आगे तो रहे पर कभी ऑस्कर जीत नहीं पाए। निम्न ऐसे ही 5 प्रतिष्ठित अभिनेताओं की सूची दी गई है जो 70 MM की स्क्रीन पर कई बार चमके पर अपने हाथ में चमचमाती ऑस्कर की ट्रॉफी न उठा पाए, आइये इनके बारे में जानते है :

विल स्मिथ

will smith
सौजन्य: imdb.com

चार ग्रैमी पुरस्कार जीतने के बावजूद, स्मिथ ने कभी भी “The Pursuit Of Happiness और हिच जैसी फिल्मों में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के बावजूद कोई ऑस्कर नहीं जीता है। उन्हें अली और द परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए दो बार नामांकित किया गया था, लेकिन दोनों बार वें हार गए थे । इस साल वें King Richard के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के वर्ग में ऑस्कर नामांकित हैं , देखना हैं कि इस बार उनकी किस्मत उनका कितना साथ देती हैं।

सर इयान मैककेलेन

sir ian mackellen
सौजन्य:imdb.com

सर इयान मैककेलेन फिल्मी दुनिया के सबसे पुराने खिलाडी हैं। इतना लम्बा और प्रतिष्ठित फिल्मी करियर होने के बावजूद उन्होंने कभी ऑस्कर नहीं जीता। मैककेलेन ने 1961 में अपने फिल्मी करियर की शुरुवात रंगमंच से की। अपने इस बहुमूल्य योगदान के लिए उन्हें नाइट की पदवी से सम्मानित किया गया और अपने साठ साल के लम्बे करियर में उन्होंने एक टोनी पुरस्कार भी अर्जित किया हैं। मैककेलेन द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स में अपने बहुचर्चित किरदार गैंडालफ के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं, इसके लिए 2002 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए ऑस्कर नामांकन मिला था पर आईरिस में जॉन बेली के रूप में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जिम ब्रॉडबेंट ऑस्कर जीत गए थे। मैककेलेन को पहले 1999 में गॉड्स एंड मॉन्स्टर्स के लिए भी ऑस्कर नामांकित किया गया था, लेकिन तब वें रॉबर्टो बेनिग्नी से हार गए थे ।

हैरिसन फोर्ड

Harrison Ford
सौजन्य: imdb.com

हैरिसन फोर्ड ने स्टार वार्स फ्रैंचाइज़ी में हान सोलो के रूप में अपनी भूमिका के लिए दुनिया भर में पहचान बनाई और इंडियाना जोन्स के रूप में उस प्रसिद्धि को जारी रखा। फिल्मी उद्योग में सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक और सबसे महान एक्शन सितारों में से एक होने के बावजूद, फोर्ड ने कभी भी ऑस्कर पुरस्कार नहीं जीता। 1985 की फिल्म विटनेस में डिटेक्टिव जॉन बुक के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हेंऑस्कर नामांकन मिला ज़रूर था पर विलियम हर्ट ने किस ऑफ़ ए स्पाइडर वुमन में लुइस मोलिना की भूमिका के लिए उन्हें हराया था । हालांकि, सन 2000 में फोर्ड को एएफआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

एमी एडम्स

Amy Adams
सौजन्य: imdb.com

एमी एडम्स ने अपने शुरुवाती फिल्मी करियर में ही अपनी अदाकारी का लोहामन्वा लिए था। स्टीवन स्पीलबर्ग की 2002 की बायोपिक फिल्म कैच मी इफ यू कैन में अपने किरदार ब्रेंडा स्ट्रॉन्ग के रूप में उनकी काफी प्रशंसा हुई थी।एडम्स बिना जीत के छह ऑस्कर नामांकन अब तक पा चुकी हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए पांच बार नामांकित किया गया है। उन्हें 2019 में आयी फिल्म वाइस में उनके किरदार के लिए ऑस्कर नामांकन मिला था । एडम्स को 2014 की फिल्म अमेरिकन हसल के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में नामांकित भी किया गया था।

ब्रेडले कूपर

Bradley Cooper
सौजन्य: imdb.com

प्रशंसित कॉमेडी फिल्म द हैंगओवर में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुके अभिनेता ब्रेडले कूपर, कई सफल व अधिक गंभीर विषयों पर बनी फिल्मों जैसे अमेरिकन स्निपर और सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक का हिस्सा रह चुके हैं। कूपर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ चित्र, सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित पटकथा और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता जैसी विभिन्न श्रेणियों में आठ बार ऑस्कर के लिए नामांकन हासिल हैं पर वें कोई ऑस्कर जीते नहीं।

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]