Thu. Mar 28th, 2024
    essay on road trip in hindi

मूड को फिर से जीवंत करने के लिए सड़क यात्रा सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। जो लोग यात्रा करना पसंद करते हैं वे सड़क यात्राएं पसंद करते हैं क्योंकि वे पूरी तरह से अलग अनुभव प्रदान करते हैं। चाहे कोई परिवार या दोस्तों के साथ बाहर जा रहा हो – सड़क यात्राएं पूरी तरह से छुट्टी का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

सड़क यात्रा पर निबंध, essay on road trip in hindi (200 शब्द)

भारत देश भर में विभिन्न भागों में स्थित कई पर्यटन स्थलों को शामिल करता है। इसलिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि देश के किस हिस्से में कोई रहता है, हमेशा भारत में एक छोटी सड़क यात्रा की योजना बनाने का विकल्प होता है। ज्यादातर लोग लगभग छह-सात घंटे की छोटी सड़क यात्राएं पसंद करते हैं क्योंकि वे अधिक आरामदायक होती हैं।

हालांकि, बहुत से लोग दिन भर या और लंबे समय तक भी जाते हैं। वे आराम करने और जगह का पता लगाने के लिए यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर रुकते हैं।

मैं अपने परिवार के साथ कई रोड ट्रिप पर जा चूका हूँ। मेरे पिता को ड्राइविंग बहुत पसंद है और उन्हें यात्रा करने का भी शौक है। इसलिए, हम हमेशा कार से यात्रा करते हैं। हमने जयपुर, नैनीताल, हरिद्वार, ऋषिकेश, शिमला और वृंदावन सहित कई स्थानों पर सड़क यात्रा की योजना बनाई है।

इन सबके बीच मेरी पसंदीदा नानीताल की यात्रा थी। हम अपने विस्तारित परिवार के साथ वहां गए। मेरे चाचा, चाची और चचेरे भाई इस यात्रा पर हमारे साथ थे। मेरे चाचा, चाची और माता-पिता एक कार से यात्रा करते थे जबकि मैं और मेरे चचेरे भाई दूसरी कार से यात्रा करते थे। हमने इस यात्रा के दौरान खूब मस्ती की। हम भोजन करने के लिए अपने रास्ते में दो स्थानों पर रुक गए।

जैसे-जैसे हम आगे बढ़े, हमने खूबसूरत पहाड़ और हरी-भरी घाटियाँ देखीं। नज़ारा बिल्कुल शानदार था। हमने विभिन्न झीलों को देखा, नौका विहार का आनंद लिया और अपनी यात्रा में बहुत सारी खरीदारी की। यह एक महान अनुभव था।

सड़क यात्रा पर निबंध, essay on road trip in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना :

सड़क यात्रा ने मुझे हमेशा रोमांचित किया है। मैं अपने परिवार के साथ कई रोड ट्रिप पर गया था। इस तरह की यात्रा पर, मैंने हमेशा खिड़की के आस-पास के पेड़ों, हरे-भरे खेतों, सड़कों और रास्ते में आने वाली अन्य दिलचस्प चीजों के बारे में देखा। इन यात्राओं ने मुझे अपने परिवार के साथ रहने और घंटों उनके साथ चैट करने का मौका दिया।

मेरी पहली अकेले रोड यात्रा:

हम हर साल अपनी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान चंडीगढ़ में अपने नाना के घर जाते थे। मैं अपने भाई और मां के साथ वहां गया था। जब मैं अपने दसवीं कक्षा में था, मार्च के महीने में अंतिम परीक्षा के बाद मेरी छुट्टियां शुरू हो गईं। मेरा भाई उस समय सातवीं कक्षा में था और छुट्टियों के शुरू होने के लिए अभी भी उसे मई के मध्य तक इंतजार करना था। इसलिए, हम जल्द ही कभी भी एक साथ कुछ भी योजना नहीं बना सकते हैं।

एक साल की कड़ी मेहनत और कठोर अध्ययन सत्र के बाद, मुझे वास्तव में कायाकल्प करने के लिए एक ब्रेक की आवश्यकता थी। यह तब था जब मैंने चंडीगढ़ में अपने दादा-दादी और चचेरे भाइयों की यात्रा के लिए अपने माता-पिता से अकेले यात्रा करने की अनुमति ली थी।

मैं अपनी इस पहली एकल सड़क यात्रा के बारे में अभी तक घबराया हुआ था। मैंने एक बस में खिड़की वाली सीट ली और बाहर का नज़ारा लिया। लगभग 2 घंटे के बाद, बस एक रेस्तरां में रुक गई। मैंने एक कप चाय और सैंडविच लेने के लिए बस से बाहर कदम रखा। खुद से बैठना, नई चीजों की खोज करना मेरे लिए एक अनूठा अनुभव था।

जैसे ही हम अपनी यात्रा पर आगे बढ़े, मैंने बगल में बैठी महिला से बात की। वह भी अकेले यात्रा कर रही थी। उसने मुझे बताया कि वह व्यवसाय के साथ-साथ अवकाश यात्राओं के लिए अकेले बहुत बार यात्रा करती है। उसने कई दिलचस्प घटनाएं साझा कीं। मुझे उससे बात करने में मज़ा आया और इससे पहले कि मैं महसूस कर पाता कि यह खूबसूरत सड़क यात्रा समाप्त हो गई।

निष्कर्ष:

मेरा मानना ​​है कि सड़क यात्राएं सबसे अच्छी हैं। मैं बस उन्हें प्यार करता हूं। मैं अपने परिवार के साथ यात्रा करना पसंद करता हूं और अकेले यात्रा करने का भी आनंद लेता हूं। मैंने अपनी एकल सड़क यात्रा के दौरान बहुत कुछ सीखा। यह सब एक अलग अनुभव था।

सड़क यात्रा पर निबंध, essay on road trip in hindi (400 शब्द)

प्रस्तावना :

रोड ट्रिप मजेदार होती हैं। मैं हमेशा परिवार के साथ सड़क यात्रा के लिए तत्पर रहता हूं। हम सभी अपने दैनिक कामों में इतने व्यस्त हैं कि हम मुश्किल से एक-दूसरे के साथ समय बिता पाते हैं। यह ऐसी यात्राओं के दौरान है कि हमें एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने को मिलता है। मैं परिवार के साथ काफी रोड ट्रिप पर गया था। इनमें से सबसे अच्छी भारतीय शहर डलहौजी की यात्रा थी।

डलहौजी की सड़क यात्रा:

मेरी पिछली गर्मियों की छुट्टियों के दौरान, हम सभी ने सड़क यात्रा के लिए अलग-अलग स्थानों का सुझाव दिया और अंत में डलहौजी जाने का फैसला किया। डलहौजी हमारी जगह से लगभग दस घंटे की दूरी पर है इसलिए हमने रात की यात्रा के लिए जाने का फैसला किया। हमने अपने परिवार के पांच – मी, मेरी माँ, पिता, भाई और बहन को समायोजित करने के लिए एक छह सीटर टैक्सी बुक की।

मेरे पिता ने ड्राइव करना नहीं चुना क्योंकि यह एक रात की यात्रा थी और वह अगली सुबह ताजा उठना चाहते थे। हमारे साथ आने वाला ड्राइवर न केवल पहाड़ी क्षेत्रों में ड्राइविंग करने में कुशल था, बल्कि डलहौजी में विभिन्न साइट-देखने वाले स्थानों के बारे में भी जानता था क्योंकि वह कुछ समय के लिए था।

हमने देर रात तक अंताक्षरी और गूंगी छड़ियाँ खेलीं और एक दूसरे से बातें कीं। अगली सुबह, हम जाग गए क्योंकि ड्राइवर ने गाड़ी रोक दी और घोषणा की कि हम अपने गंतव्य पर पहुँच गए हैं। जगह सुंदर थी और मौसम अद्भुत था।

डलहौजी की सैर:

हमारे कमरे आरामदायक थे और बाहर का दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला था। मैं चारों तरफ खूबसूरत पहाड़ और हरियाली देख सकता था। हमने अपना नाश्ता किया, तैयार हुए और साइट-दर्शन के लिए चले गए। पंच पुला हमारा पहला पर्यटक आकर्षण था। यह एक सुंदर झरना था जो एक सुंदर दृश्य पेश करता था। हम कुछ देर तक घूमते रहे और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेते हुए वहां बैठे।

अगला, हम दिनकुंड पीक गए। शिखर से देखने का दृश्य ही अद्भुत था। हम फिर अपने होटल वापस आ गए। हमने रास्ते में रात का भोजन किया और लगभग सोते हुए ही अपने कमरे में पहुँचे क्योंकि यह बेहद थका देने वाला दिन था।

अगले दो दिनों में, हमने चमरा झील, सच दर्रा, सेंट जॉन चर्च, बारा पत्थर मंदिर और खज्जर झील सहित कई लुभावनी जगहें देखीं। अनुभव कमाल का था। डलहौजी एक खूबसूरत जगह है जिसमें कई शानदार पर्यटक आकर्षण शामिल हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह कई अन्य हिल स्टेशनों के विपरीत शांत है जो ज्यादातर समय भीड़भाड़ वाले होते हैं।

निष्कर्ष:

परिवार के साथ सड़क यात्राएं पारिवारिक बंधन को मजबूत करती हैं। इन यात्राओं के दौरान हम जो मज़ा लेते हैं उनमें से कई सामान्य जीवन में संभव नहीं हो पाते हैं। यह छोटी-छोटी बातें हैं जो हमें करीब लाती हैं। मैं हमेशा उन क्षणों को संजो कर रखूंगा जो हमने डलहौजी की अपनी सड़क यात्रा पर बिताए थे।

सड़क यात्रा पर निबंध, essay on road trip in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना :

मैं खुशकिस्मत हूं कि मुझे कुछ बहुत अच्छे दोस्तों का आशीर्वाद मिला है, जो आसपास होते हैं तो मुझे आनंद मिलता है। मैं हमेशा उनके साथ एक रोड ट्रिप पर जाने के लिए तरसता रहा और नौवीं कक्षा में पहुंचने पर मेरी इच्छा पूरी हो गई। हम मनाली की सड़क यात्रा पर गए। अनुभव अद्भुत था।

दोस्तों के साथ रोड ट्रिप के लिए अनुमति लेना:

जब से हमने छठी कक्षा में प्रवेश किया, हम एक सड़क यात्रा के लिए जाना चाहते थे, लेकिन हमारे माता-पिता ने हमेशा अनुमति से इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि हम खुद की देखभाल करने के लिए बहुत छोटे थे। उनसे अनुमति लेना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती थी। हालांकि, हमने सबसे अच्छा किया कि हम उन्हें मनाली की यात्रा के लिए मना सकें क्योंकि हमने नौवें मानक में प्रवेश किया और आखिरकार वे सहमत हो गए।

ट्रिप स्कूल द्वारा आयोजित:

यह हमारे स्कूल द्वारा आयोजित एक यात्रा थी। हम भाग्यशाली थे कि हम अपने पसंदीदा शिक्षकों के साथ जा रहे थे। साइन यह एक स्कूल यात्रा थी, हमें बस राशि का भुगतान करना था और आनंद लेना था। स्कूल प्रबंधन द्वारा यात्रा के हर छोटे विवरण का ध्यान रखा गया था। हम सभी यात्रा के बारे में सुपर उत्साहित थे और बस में चढ़ते ही खुद को सहज बना लिया। मैंने खिड़की की सीट ले ली और मेरा सबसे अच्छा दोस्त मेरे बगल में बैठ गया।

मनाली के रास्ते पर:

मनाली हमारे शहर से लगभग 12 घंटे की दूरी पर है। इसलिए, यात्रा के लिए रात भर की यात्रा की योजना बनाई गई थी। जैसे ही हम बस में बैठे, हम खिलखिलाना बंद नहीं कर सकते थे। माहौल सभी हर्षित था। हमने अंताक्षरी खेली, चुटकुले सुनाए और इस समय का भरपूर आनंद उठाया।

जल्द ही, हम थक गए थे और सोने की कोशिश कर रहे थे। सुबह उठते ही मैंने खिड़की से पहाड़ों का मनमोहक दृश्य देखा। हम अपनी मंजिल तक पहुँचने वाले थे। मैंने अपने चेहरे पर ताजी हवा महसूस करने के लिए खिड़की खोल दी। यह दिन की शानदार शुरुआत थी।

बस एक सड़क किनारे ढाबे पर रुकी जहाँ हम फ्रेश हुए और नाश्ता किया। हमने नाश्ते के लिए एक कप कॉफी के साथ गर्म मैगी की पाइपिंग की थी। इस स्वादिष्ट भोजन के बाद हम आगे बढ़े।

मनाली में स्थल-दर्शन:

होटल में थोड़ी देर आराम करने के बाद, हम कपड़े पहने और हिडिम्बा मंदिर की ओर बढ़े जो मनाली के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मंदिर सुंदर और निर्मल था। वहां कुछ समय बिताने के बाद हम मॉल रोड पर गए। हमने अपनी शाम को मॉल की सड़क पर घूमते हुए जगह की सुंदरता को देखा।

अगले दिन, हम रोहतांग पास गए जो एक महान ऊंचाई पर स्थित था। वह जगह मनाली की तुलना में ठंडी थी और जून के महीने में भी हमारे पास अपनी जैकेट थी। ठंडी हवा, ताजी हवा और जगह का सुंदर दृश्य कायाकल्प के लिए एक आदर्श नुस्खा था।

अगले दिन हम स्थानीय बाजार में खरीदारी की। मैंने दोस्तों और परिवार के लिए स्मृति चिन्ह खरीदे। मैं अपनी मां के लिए एक शॉल, अपनी बहन के लिए घड़ी और पिता के लिए ऊनी टोपी भी लाया था। हमने मनाली के एक लोकप्रिय रेस्तरां में अपना रात्रिभोज किया और फिर घर वापस आ गए। हम बस में अपने करीबी दोस्तों के साथ बैठे और सोने से पहले रात को देर तक गपशप की।

निष्कर्ष:

हम कई यादों के साथ वापस आए, जिन्हें हम हमेशा के लिए संजो लेंगे। मैं दोस्तों के साथ इस तरह की कई और रोड ट्रिप का इंतजार कर रहा हूं।

सड़क यात्रा पर निबंध, essay on road trip in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना :

रोड ट्रिप खास होती हैं। वे हमें अपनी दिनचर्या से बहुत जरूरी ब्रेक देते हैं और हमें अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के करीब लाते हैं। मैं अपने परिवार के साथ कई रोड ट्रिप पर गया हूं। इन यात्राओं से हमें अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्ता का समय बिताने का मौका मिलता है जो हम अपने नियमित दिनों में याद करते हैं। सबसे यादगार यात्राओं में से एक मैं अपने परिवार के साथ जयपुर की हमारी सड़क यात्रा थी।

जयपुर की हमारी सड़क यात्रा:

दिसंबर का महीना था और हमारी क्रिसमस की छुट्टियां थीं। यह लंबे समय पहले हमने परिवार की यात्रा की योजना बनाई थी। हमने इन छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने का फैसला किया। इसलिए, हमने जयपुर के लिए एक सड़क यात्रा की योजना बनाई। खूबसूरत पिंक सिटी में घूमने के लिए मौसम एकदम सही था।

हम अपनी जगह से सुबह लगभग 5 बजे निकले और दोपहर में लगभग 2 बजे जयपुर पहुँचे। हम अपनी यात्रा के दौरान दो स्थानों पर रुक गए। हमारा पहला पड़ाव एक सड़क किनारे ढाबे पर था जो अपने शानदार परांठे के लिए प्रसिद्ध है। हमने परांठे को दही के साथ परोसा। हमने फिर थोड़ी देर आराम किया और आगे की यात्रा शुरू की। आगे, हमने कार में घंटों बैठने के बाद चाय और स्ट्रेच करना बंद कर दिया।

जयपुर में स्थल देखना :

जयपुर में मौसम सुहाना था। हमने अपने होटल में जाँच की, कुछ समय के लिए आराम किया और फिर साइट देखने के लिए निकल पड़े। पहले दिन हमने जल महल और हवा महल देखा। मैं इन सम्पत्तियों की सुंदरता को देखकर मंत्रमुग्ध हो गया था। इस लंबे थका देने वाले दिन के बाद, शानदार राजस्थानी थली ने हमें रात के खाने के लिए परोसा, जिसकी हमें ज़रूरत थी।

अगले दिन, हम नाहरगढ़ किले में गए। किला एक पहाड़ी पर स्थित था और वहाँ पहुँचने में थोड़ा समय लगता था। किला शानदार था और वहाँ से दृश्य ऐसा था। इसके बाद, हम आमेर किले गए जो कि उतना ही सुंदर था। आमेर किले में और उसके आसपास शाम बिताने के बाद, हमने अपना खाना खाने के लिए एक प्रसिद्ध रेस्तरां की ओर रुख किया। मुझे बस राजस्थानी खाना बहुत पसंद है और इस रेस्त्रां में परोसा जाने वाला खाना सिर्फ बकाया है।

यात्रा के तीसरे दिन, हमने स्थानीय बाजार का पता लगाने का फैसला किया। जयपुर अपने खूबसूरत हस्तशिल्प वस्तुओं, बन्धनी सूट और जयपुरी प्रिंट बेड शीट के लिए प्रसिद्ध है। से खरीदारी करने के लिए बहुत कुछ है। हम स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड खाते हुए बाजार में घूमे और खूब खरीदारी की। हम वापस होटल गए और कमरे में हमारा रात का भोजन किया क्योंकि हम बहुत थक चुके थे।

चोखी ढाणी की सैर:

चौथे दिन (जो यात्रा का अंतिम दिन था), हमने चोखी ढाणी की यात्रा करने का फैसला किया, जो एक खूबसूरत जगह है जो राजस्थानी संस्कृति की सच्ची तस्वीर पेश करती है। यह स्थान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है, राजस्थानी कला को प्रदर्शित करता है और शानदार राजस्थानी भोजन परोसता है। ऊँट की सवारी से लेकर कठपुतली शो, गाँव के खेल से लेकर राजस्थानी लोक नृत्य तक – यह स्थान राजस्थान के दिल में होने का एहसास देता है।

जगह को खूबसूरती से सजाया गया है और रात में जगमगाते हुए सभी शानदार दिखते हैं। हम जगह-जगह घूमते रहे, विभिन्न गतिविधियों में लिप्त रहे और अपने आप को आनंदित किया। हमने इस जगह से संप्रभुता भी खरीदी। इस जगह पर लगभग चार-पाँच घंटे बिताने के बाद, हम दिल्ली वापस चले गए। हमने वापस अपने रास्ते पर सिर्फ एक पड़ाव लिया।

निष्कर्ष:

यह मेरे परिवार के साथ सबसे अच्छी सड़क यात्राओं में से एक थी। मुझे इसमें बहुत मजा आया। जयपुर एक खूबसूरत जगह है जहाँ वास्तु चमत्कार होते हैं। वहां परोसा जाने वाला भोजन भी उतना ही अद्भुत है। मेरे परिवार के सदस्यों की कंपनी ने इसे और अधिक विशेष बना दिया। हम कई खूबसूरत यादों के साथ वापस आए जो मैं हमेशा के लिए संजो लूंगा। मैं फिर से इस जगह की यात्रा करना चाहता हूं।

[ratemypost]

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

By विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.