Sat. Apr 20th, 2024
    essay on shimla in hindi

शिमला पर निबंध, essay on shimla in hindi -1

• जब से मैंने अपनी कक्षाओं में शिमला के बारे में जाना, मैं उस जगह का दौरा करना चाहता था
    • मैं अपने परिवार के साथ शिमला की यात्रा पर जाना चाहता था
    • इस गर्मी की छुट्टी में, हमने शिमला की यात्रा की योजना बनाई
    • शिमला जाना एक अच्छा अनुभव था
    • हमने शिमला में मौसम का आनंद लिया क्योंकि यह एक पहाड़ी सैरगाह है

शिमला पर निबंध, essay on shimla in hindi -2

हम हर साल एक परिवार की छुट्टी की योजना बनाते हैं। इस साल, हमने प्रसिद्ध पहाड़ी रिसॉर्ट, शिमला जाने की योजना बनाई। शिमला भारत के आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। हमारे एक पारिवारिक मित्र ने हमें शिमला आने का सुझाव दिया क्योंकि वे उस जगह का बहुत आनंद लेते थे।

हमने एक यात्रा की योजना बनाई और एक सप्ताह के लिए शिमला में रहे। आवास बहुत ही शानदार था और हमने नींद लेने के बाद ट्रेकिंग के लिए शुरुआत की। हमने चाडविक फॉल्स, जाखू मंदिर, धनु देवता मंदिर और तारा देवी मंदिर का आनंद लिया। हमने फेमस गेयटी थियेटर का दौरा किया; शिमला में कई इमारतों की वास्तुकला विशिष्ट है। छुट्टी का सबसे अच्छा हिस्सा कुफरी में याक की सवारी है, जो शिमला से 16 किमी दूर है।

शिमला की यात्रा पर निबंध, essay on shimla trip in hindi -3

पारिवारिक छुट्टियां किसी भी वर्ष का सबसे अच्छा समय होता है। जब भी मेरी छुट्टियां शुरू होती हैं, मैं यह सोचना शुरू कर देता हूं कि कौन सी जगह इस छुट्टी की हमारी मंजिल बनने वाली है। इस बार, लंबी चर्चा के बाद मैंने गंतव्य को तय करने का मौका जीता। हमने अपने पसंदीदा गंतव्य शिमला की यात्रा की योजना बनाई।

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है जो भारत में एक प्रसिद्ध हिल रिज़ॉर्ट है। मेरा एक दोस्त पिछले साल शिमला गया था। उसने मुझे शिमला घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें सुझाईं। हमने एक लंबी यात्रा की योजना बनाई और एक उचित समय निर्धारित किया ताकि हम हिल रिसॉर्ट में कोई भी मौज-मस्ती करने से न चूकें।

सबसे पहले, हम सबसे मजेदार फुल टॉय ट्रेन की सवारी का अनुभव करने गए जो कालका और शिमला के बीच हो रही है। इसके बाद, हमने कुछ मंदिरों में एक छोटी ट्रेकिंग के माध्यम से दौरा किया। ट्रेकिंग एक महान अनुभव था जिसने हमें एक दूसरे को समझने और ट्रेकिंग को पूरा करने में एक दूसरे की मदद की।

हमने कुफरी नामक जगह का भी भ्रमण किया जोकि शिमला से लगभग 16 किमी दूर है। इस जगह पर सुंदर प्राकृतिक उद्यान हैं और हमने कुफरी में याक की सवारी का भी आनंद लिया। शिमला में एक चीज़ जो हम मिस करते हैं वह है आइस स्केटिंग जो प्रमुख रूप से दिसंबर से फरवरी तक खुली रहती है।

हमने लक्कड़ बाजार में एक शाम का आनंद लिया। यह बाज़ार शिमला में एक लकड़ी का बाज़ार है जिसमें लकड़ी की बहुत सारी चीज़ें हैं जिनमें सुंदर लेख हैं जैसे कि छड़ी और सजावटी लेख। हमने वहां से घर के लिए कुछ ज़रूरी सामान खरीदे। शिमला की हमारी यात्रा एक अविस्मरणीय अनुभव था। काश हम इस अद्भुत हिल रिजॉर्ट का एक बार फिर से दौरा कर पायें।

शिमला की यात्रा पर निबंध, essay on shimla trip in hindi -4

मुझे अपने शहर शिमला से प्यार है, जो हरी-भरी झाड़ियों, बर्फ से ढंके पहाड़ों और खूबसूरत झीलों से समृद्ध है। यह दुनिया भर के लोगों के लिए पर्यटन स्थलों के लिए एक शानदार जगह है। यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। बस मेरे शहर में आओ और भूलभुलैया बाज़ारों, विक्टोरियन वास्तुकला और अभिनव इमारतों के माध्यम से एक लंबी सैर का आनंद लो। यह आपके जीवन में अविस्मरणीय क्षण लेकर आएगा।

शांत वातावरण, खुशनुमा माहौल और हरे भरे वातावरण के साथ एक खूबसूरत शहर जो हर कोई चाहता है। इस तरह, मैं अपने शहर में रहने के लिए बहुत भाग्यशाली हूं। यदि आप अपने जीवन का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो बस आकर शिमला की सुंदरता का अनुभव करें।

मौसम की स्थिति और शिमला की जलवायु जम्मू और कश्मीर की तरह है। यह भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल भी है।

खूबसूरत पहाड़ी के साथ सुखद जलवायु इस शहर को ’क्वीन ऑफ हिल्स’ बनाती है। इसलिए, यहाँ ट्रेकिंग सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि हैं। पूरे साल मौसम की स्थिति मध्यम होती है; इसलिए कोई भी किसी भी मौसम में इस जगह की यात्रा कर सकता है।

रिज, जाखू पहाड़ी, माल रोड, कालका-शिमला रॉल, क्राइस्ट चर्च, समर हिल, कुफरी कुछ प्रमुख आकर्षण स्थल हैं। शिमला राज्य संग्रहालय शिमला के लोकप्रिय संग्रहालयों में से एक है, जो माउंट प्लेसेंट के शीर्ष पर स्थित है।

यह 1974 में बनाया गया था। यह सौंदर्य कला और वास्तुकला का महान इतिहास है। संग्रहालयों के अलावा, इसमें कई धार्मिक स्थल हैं जैसे काली बाड़ी मंदिर, तारा देवी मंदिर, मोचा मंदिर, शूटिंग मंदिर, कामदेव मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, लुटुरु महादेव मंदिर, कोही महा मंदिर, लंका वीर मंदिर और बहुत कुछ। शिमला आपकी छुट्टियों के लिए सबसे अच्छी जगह है। जब भी आप यहां हों, पार्क, अभयारण्य और ऐसे अन्य पर्यटन स्थलों को याद न करें।

शिमला की यात्रा पर निबंध, essay on shimla in hindi -5

पिछले साल गर्मियों की छुट्टी के दौरान, हमारे स्कूल ने शिमला की यात्रा का आयोजन किया। चिलचिलाती गर्मियों में, एक हिल स्टेशन की यात्रा वास्तव में एक राहत भरा अनुभव था। पिछले साल गर्मियों की छुट्टी के दौरान, हमारे स्कूल ने शिमला की यात्रा का आयोजन किया। चिलचिलाती गर्मियों में, एक हिल स्टेशन की यात्रा वास्तव में एक राहत भरा अनुभव है।

हम बीस छात्रों के एक समूह में कालका मेल के लिए रवाना हुए। हमारे गणित के शिक्षक राजदीप सिंह हमारे पर्यवेक्षक थे। हम सुबह 10 बजे कालका पहुँचे। वहाँ से मीटर गेज लाइन है जोकि कालका से शिमला तक जाती है। यह साठ किलोमीटर का पहाड़ी मार्ग है।

वहां तक ​​पहुंचने में आठ घंटे लगते हैं। ट्रेन ज़िग ज़ैग लाइनों पर बहुत धीमी गति से चलती है। इस लाइन पर जाने वाली ट्रेन में केवल 8 या 9 डिब्बे होते हैं। गति इतनी धीमी है कि कोई चलती ट्रेन से नीचे उतर सकता है। आसपास के वातावरण में सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। ऊंचे पेड़ राजसी लगते हैं।

जैसे-जैसे हम शिमला के नजदीक पहुँचते हैं, हम तापमान में अंतर महसूस कर सकते हैं। दिल्ली के मैदानी इलाकों की परेशान करने वाली गर्मी बहुत पीछे रह गई थी और हमने खुद को कंबल में लपेट लिया था और ऊनी कपड़े पहन लिए थे। कालका से शिमला की यात्रा अपने आप में एक अद्भुत अनुभव था।

शिमला में डलहौजी रोड पर स्थित एक भव्य होटल में हमारा आवास था। यह होटल पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इसकी गुणवत्ता सेवा के कारण इसे टूरिस्ट पैराडाइज के नाम से जाना जाता है। अगली सुबह, हमने एक बस किराए पर ली और अपने शिक्षक की देखरेख में हमने शिमला और उसके आसपास के सभी देखने लायक स्थानों का दौरा किया।

हमने शिमला में मॉल, लोअर बाज़ार, जाखू हिल और प्रसिद्ध कालीबानी मंदिर का दौरा किया। हम कुफरी और नालदेरा भी गए। ये स्थान इतने सुंदर हैं कि आगंतुकों पर इनकी स्थायी छाप है। शिमला भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। यह इसलिए है कि अंग्रेजों ने इसे भारत सरकार की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया था। गवर्नर के लॉज को उन्नत अध्ययन केंद्र में बदल दिया गया है।

शिमला अब हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। जाखू एक पहाड़ की चोटी है जो चारों ओर से ऊंचे पेड़ों से घिरा है। यह खड़ी उड़ान के माध्यम से है कि हम जाखू तक पहुंच सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि भगवान हनुमान जाखू से लक्ष्मण के लिए संजीवनी ले गए थे।

चार दिनों के बाद, हमें वापस आना पड़ा। समय कैसे बीत गया हमें पता ही नहीं चला। स्थान इतने सुंदर थे कि हमें वापस जाने का मन नहीं था। हालाँकि, यात्रा बहुत ही रोचक और आनंददायक थी। हम हर गर्मियों में इसकी यात्रा करना चाहते हैं।

[ratemypost]

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

By विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

One thought on “शिमला पर निबंध”