Sat. Apr 20th, 2024
    hill station visit essay in hindi

विषय-सूचि

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 1

अपनी पिछली गर्मियों की छुट्टी के दौरान, मैंने शिमला की यात्रा की, जहाँ मेरा बड़ा भाई रहता है। वह वहां वन अधिकारी हैं। मैंने गर्मियों में वहाँ जाने की योजना बनाई क्योंकि उस समय मैदानी इलाके बहुत गर्म थे। मैं 15 जून को अमृतसर के कालका रेल में सवार हुआ। हमारी ट्रेन अगली सुबह 5:30 बजे कालका पहुँची। फिर मैंने शिमला के लिए ट्रेन बदली।

शिमला की हमारी यात्रा पहाड़ी क्षेत्र से होकर गुज़रती थी। हवा ठंडी, ताजा और सुखद थी। मुझे लगा कि यह अमृतसर की चिलचिलाती धूप से काफी अलग है। रेलवे ट्रैक के दोनों ओर के दृश्य बहुत ही मनमोहक थे। ट्रेन कई सुरंगों से होकर गुजरी। मैं लगभग 2 बजे शिमला पहुँच गया। मेरे बड़े भाई और मेरी भाभी मुझे लेने के लिए शिमला स्टेशन पर थे। फिर हमने एक कुली किराए पर लिया और अपने भाई के घर गए।

मैंने विभिन्न स्थानों को देखा। मैंने स्केटिंग हॉल में रोलर स्केटिंग देखी। मेरे लिए यह नई बात थी। मैंने अन्नाडेल मैदान में स्केटिंग रिंग भी देखी। मैंने रोज शाम को रिज और मॉल का दौरा किया। मैंने मैश, याहू, समर हिल और तारा देवी का भी दौरा किया। तारा देवी में मैंने विभिन्न आकारों और आकृतियों के बंदरों को देखा। उन्हें देखना काफी मनोरंजक था। मैंने वहां और मिर्च जैसी जगहों का भी दौरा किया

मैं रोज सुबह और शाम लंबी सैर के लिए निकला। मैंने स्वास्थ्यवर्धक पहाड़ी हवा में सांस ली। ऊपर जाकर नीचे उतरने से मुझे अच्छा व्यायाम मिला। इस अभ्यास ने मेरे हैंगर को बढ़ा दिया। मैंने शिमला प्रवास के दौरान अपने भोजन के साथ पूरा न्याय किया।

मैं सुबह-शाम लंबी सैर के लिए निकला। मैंने स्वास्थ्यवर्धक पहाड़ी हवा में सांस ली। ऊपर जाकर नीचे उतरने से मुझे अच्छा व्यायाम मिला। इस अभ्यास से मेरी भूख बढ़ गई। मैंने शिमला प्रवास के दौरान अपने भोजन के साथ पूरा न्याय किया।

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 2

hill station visit

कुछ हिल स्टेशन को ‘क्वीन’ और अन्य को ‘किंग्स’ कहा जाता है। डलहौजी एक छोटी राजकुमारी होगी। वह छोटा और आकर्षक, सुंदर और वादियों से भरा है। यह हिमालय के दक्षिणी ढलानों पर है। हर साल हजारों लोग गर्मी के महीनों में अपने आप को सूरज की जलती हुई गर्मी से बचाने के लिए हिल स्टेशन जाते हैं। मेरा दोस्त वहां रहता था। उन्होंने मुझे अपने साथ गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए आमंत्रित किया। मुझे खुशी थी। मैंने अपनी माँ से पूछा। मेरे मामले की मेरी माँ ने सिफारिश की थी इसलिए यह सफल रहा। मेरे पिता ने मुझे डलहौजी जाने की अनुमति दी।

मैंने अपने कपड़े पैक किए। मैंने रेन प्रूफ कोट और फोल्डिंग छाता भी लिया। मुझे मेरा आरक्षण मिल गया। मैं अपनी बर्थ लेकर डलहौजी पहुँच गया। मेरा दोस्त मेरा इंतजार कर रहा था। यह मेरे टेलीग्राम का परिणाम था। मैं उसके साथ अपने मित्र के घर पहुंचा। उनकी मां और छोटी बहन ने मेरा स्वागत किया। मैं शाम को उसके पिता से मिला। वह एक सहकारी व्यक्ति थे। उन्होंने मुझे शहर का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

शहर डलहौजी में कुछ आकर्षक औपनिवेशिक वास्तुकला है। कांच के महीन काम के साथ चार खूबसूरत पत्थर के चर्च हैं। शहर के करीब कलातोप वन्यजीव अभयारण्य है। तीन किलोमीटर की दूरी पर स्वतंत्रता सेनानी सरदार अजीत सिंह की याद में बनाया गया एक स्मारक है। शहर डलहौजी के करीब सुभाष बावली नामक एक जगह है जहाँ सुभाष चंद्र बोस ने 1937 के समय यापन किया। वहाँ तिब्बती हस्तशिल्प हैं जहाँ हम आकर्षक कालीन और ऊनी शॉल देख सकते हैं। शहर में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित होटल गीतांजलि सहित कई प्रकार के होटल हैं।

डलहौजी से छः किलोमीटर की दूरी पर खजियार है। इसे भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। एक पौराणिक कथा के साथ खजाजी नाग को समर्पित एक पुराना मंदिर है। एक ऋषि और काला नाग के बीच एक भयानक संघर्ष था। अपनी हार के अंत में, ऋषि ने इस जगह को छोड़ दिया और इसे अपना नाम दिया। नाग की पूजा मानव रूप में की जाती है। मंदिर के भीतर नाग देवता की एक सुंदर नक्काशीदार पत्थर की छवि है।

इसके अलावा पांच पांडव भाइयों की लकड़ी के आकार के पांच चित्र हैं। हम रावी नदी पर भी गए। चंबा भी देखने के लिए एक आकर्षक जगह है। यह शहर दाहिने किनारे पर है और यह देश के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यह छठी शताब्दी का है। चंबा अपने मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। सबसे महत्वपूर्ण भव्य मंदिर लक्ष्मी नारायण परिसर है। अन्य उल्लेखनीय मंदिर हैं हरि राय, चामुंडा देवी, देवी वज्रेश्वरी और चंपावती।

मैं बीस दिन बाद वापस आया। वापसी की यात्रा कम रोमांचकारी और आकर्षक नहीं थी। जप की धाराओं से मैं विह्वल हो रहा था। संक्षेप में डलहौजी की उनकी यात्रा शिक्षाप्रद और फलदायी थी। इसकी याद अभी भी मेरे जेहन में ताजा है। यह स्मरण के माध्यम से आनंद लेने की चीज है।

मेरी पर्वतीय यात्रा पर वर्णन, visit to hill station essay in hindi – 3

hill station visit

दिल्ली में स्कूल 15 मई के आसपास गर्मियों की छुट्टी के लिए बंद हो जाते हैं। इस समय बहुत गर्मी होती है। इसलिए, मेरे माता-पिता ने मसूरी जाने का फैसला किया। यह रोमांचकारी होने वाला था और तैयारियां जोरों पर थीं।

हमने अपना सामान पैक किया और यात्रा के लिए तैयार हो गए। हम ट्रेन से देहरादून गए। देहरादून से हम कार से मसूरी गए। मसूरी भारत के हिल स्टेशनों में से एक है। इसे हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। इसमें कई खूबसूरत जगह हैं। अगले दिन, नाश्ते के बाद, हम शहर देखने गए। हमने लाइब्रेरी और लंढौर बाजारों का दौरा किया। वे सभी देश के विभिन्न हिस्सों के पर्यटकों के साथ भीड़ थे।

दोपहर के भोजन के बाद हम मॉल और कैमल बैक रोड पर टहलने गए। हमने अपने आसपास के दृश्यों का बहुत आनंद लिया। स्केटिंग हॉल, फैशन और रंग का एक स्थान भी देखने लायक है। हमने बर्फ को गिरते देखा और बर्फ से ढके पहाड़ का नज़ारा लिया।

यह एक सुंदर गर्मी का सहारा है। पहाड़ की ढलानें ऊँचे, हरे पेड़ों से आच्छादित हैं जो सूर्यास्त के समय आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करते हैं और बहुत भव्य लगते हैं। सुबह और शाम के समय भी बहुत सुखद होते हैं। एक ठंडी हवा का झोंका मन को तरोताजा कर देता है। यह मैदानी इलाकों की दमनकारी गर्मी को भूल जाता है। मुझे लगा कि मैं मदर नेचर के इतने करीब हूं। चमकीले बहु रंग के फूल, आकाश में छाए बादलों और दूर-दूर तक फैले बर्फ के पहाड़ों की चोटियों ने मेरे हृदय को आनंद से भर दिया।

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, hill station essay in hindi – 4

hill station visit

मुझे यकीन है कि पश्चिमी तट पर रहने वाले हममें से कई प्रायद्वीपीय मलेशिया के खूबसूरत पूर्वी तट पर नहीं गए हैं। यदि किसी के पास एक मौका हो, और वह जाए तो वह इसे एक अलग तरह का अवकाश अनुभव प्राप्त होगा, एवं यह प्रकृति की सुंदरियों के बीच बिताया गया एक रमणीय अवकाश।

सबसे पहले, वहाँ सैकड़ों मील की ऊँची रेतीले समुद्र तट हैं, जो सफेद और साफ नीले समुद्र के साथ आगंतुकों को अभिवादन करते हैं। फिर, वहाँ रसीला, उष्णकटिबंधीय हरियाली है, हवा और आकर्षक ग्रामीण गांवों में इनायत से लहराते हुए ऊंचे नारियल हथेलियों, यहाँ जीवन दुखी, इत्मीनान और शांतिपूर्ण है। ‘बाटिक’ और सॉन्केट ’प्रसिद्ध स्थानीय उत्पाद हैं और पर्यटक इनमें से कुछ टुकड़ों को स्मृति चिन्ह के रूप में खरीदने के बिना नहीं मानेंगे।

कुटीर उद्योग महान विविधता के हैं। कुछ पुरुष विशालकाय पतंग या ‘विम’ बनाने में व्यस्त हैं जो विभिन्न आकृतियों और रंगों के हैं। शीर्ष-कताई के अलावा केल्टन में पतंगबाजी एक महत्वपूर्ण शगल है।

अंत में, पैंताई सिंटा बरही का सुंदर समुद्र तट एक यात्रा के लायक है, क्योंकि आप कैसुरीना पेड़ों के पेड़ों के साथ समुद्र तट को देखेंगे। एक खूबसूरत जगह पसिर पुतिह की यात्रा, जो झरने और ताजे पानी के झरनों के साथ मिलती है, एक अविस्मरणीय अनुभव है। यहां का जीवन पूरी तरह से अनसुना और सुकून भरा है, जिससे यह आपके लिए एक यादगार अवकाश बन जाता है।

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, trip to hill station essay in hindi – 5

मैं हर साल गर्मियों की छुट्टी में मसूरी जाता था। मैं इस बात से संतुष्ट था कि मसूरी को हिल स्टेशनों की रानी के रूप में जाना जाता है। मैंने उस काउंटी की अपनी यात्रा के दौरान कई अन्य हिल स्टेशनों जैसे ऊटी, डलहौजी, कसौली, नैनीताल, कश्मीर कुल्लू और पहलगाम और यहां तक ​​कि पाकिस्तान के मुर्री में भी दौरा किया है।

पिछले साल, मेरे शेड्यूल में एक बदलाव हुआ। ऐसा हुआ कि मेरे प्यारे चाचा, जो मेरे बहुत चहेते हैं, शिमला में स्थानांतरित हो गए और उन्होंने मुझसे एक वादा लिया कि मैं गर्मी की छुट्टी में उनसे मिलने जाऊंगा। वह एक वन रेंजर हैं।

तदनुसार, मैं पिछले साल मई में शिमला गया था जब मैदानी इलाके जलते हुए कलश की तरह गर्म थे। जैसे ही मैं वहां पहुंचा, मुझे वहां का मौसम देखकर आश्चर्य हुआ। एक ठंडी हवा चल रही थी। आसमान बादलों से घिरा था। जल्द ही बूंदाबांदी होने लगी। लेकिन कुछ ही मिनटों में मौसम साफ हो गया।

मैंने मॉल और वन क्षेत्र में भी सैर की। मॉल में मैंने कुछ पर्यटकों के बीच बातचीत की। वन क्षेत्र में, मैंने नालों और झरनों को देखा। हरे-भरे देवदार के पेड़ देखने लायक थे। हर तरफ पक्षी चहक रहे थे। पहाड़ियों और घाटियों को फूलों से आच्छादित देखकर मुझे खुशी हुई। मैंने कुफरी और जाखू मंदिर का भी दौरा किया।

मैं शिमला में लगभग एक महीने तक रहा। मुझे स्वास्थ्य में बहुत फायदा हुआ। मैं अपनी शिमला यात्रा को कभी नहीं भूल सकता।

पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 6

hill station visit

मुझे आउटडोर लाइफ बहुत पसंद है। इसलिए, मैं अक्सर पार्कों, बगीचों, खेतों और नहरों, झीलों और तालाबों में घंटों तक अकेला भटकता रहता हूं। मुझे टिप ट्री, पहाड़ और पहाड़ियां चढ़ना भी पसंद है।

हमारे गाँव से कुछ दूरी पर एक छोटी सी पहाड़ी है। एक बार मैं रविवार को, मैं पहाड़ी के पास खेतों में टहल रहा था। मैंने अचानक पहाड़ी पर चढ़ने का मन बना लिया।

शाम ढल रही थी। लेकिन मुझे इस पर चढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगा क्योंकि यह इतना ऊँचा नहीं था और मैं इससे पहले कई बार चढ़ चुका था।

जैसे ही मैं पहाड़ी की चोटी पर पहुँचा, मैंने पहाड़ी के नीचे एक नज़र रखने के लिए थोड़ी देर वहाँ खड़े रहने का फैसला किया।

अब शाम हो चुकी थी। सूरज पश्चिम में अस्त हो रहा था। यह चमकीले गोल रिम जैसी डिस्क जैसी दिखती थी। पश्चिम सभी अपनी बैंगनी चमक के साथ विस्मय में था।

मैंने नीचे के खेतों को देखा। वे केवल छोटे टेनिस कोर्ट देखते थे। जानवरों और मनुष्यों को छोटी बिल्लियों, चूहे या मेंढक लगते थे। गाँव के घर छोटे गुड़िया घरों जैसे दिखते थे।

गाँव में मिट्टी और बिजली के लैंप पहाड़ी की चोटी से भी काफी प्रसिद्ध थे। पहाड़ी के पैर के करीब बहने वाली नदी चमकते रेशमी धागे की तरह दिखती थी

इस बीच, चाँद और कुछ तारे आकाश में दिखाई दिए। मैं चाँद की रोशनी में पहाड़ी पर चढ़ गया और घर लौट आया।

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 7

hill station visit

पिछले साल, गर्मी का मौसम बहुत गर्म था। एक दिन, मैं अपने दोस्तों के साथ मसूरी गया था। ट्रेन से दिल्ली से देहरादून आने में सात घंटे लगते थे।

फिर हमने एक कार किराए पर ली और मसूरी पहुँचे। मसूरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। रास्ते में के दृश्य बहुत ही मनमोहक थे। पहले हम केम्प्टी फॉल्स देखने गए। हमने एक होटल में रात बिताई। सभी होटल, कॉफी हाउस और रेस्तरां पर्यटकों से भरे हुए थे।

अगले दिन गन हिल एंड कंपनी गार्डन देखने गए। हमने कंपनी गार्डन में दो घंटे बिताए। दोपहर के भोजन के बाद हम बाजार में घूमने निकले। अंत में, हम मसूरी पब्लिक स्कूल देखने गए। इसका परिसर बहुत सुंदर है।

हमने वहां सभी महत्वपूर्ण स्थानों को देखा। हम सभी लोग बहुत खुश थे। हमने घर वापस जाने का फैसला किया। जल्द ही हम वापस यात्रा कर रहे थे और हम देर रात घर पहुँचे। यात्रा की यादें अभी भी मेरे दिमाग में घूमती हैं।

[ratemypost]

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

By विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.