दा इंडियन वायर » खानपान » सेरोटोनिन खाद्य पदार्थ और स्त्रोत की सूचि
खानपान स्वास्थ्य

सेरोटोनिन खाद्य पदार्थ और स्त्रोत की सूचि


सेरोटोनिन एक प्रकार का हॉर्मोन होता है जो कि हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। यदि शरीर में सेरोटोनिन के स्तर में गड़बड़ी हो जाएं तो ऐसे में हमें मूड स्विंग और नींद संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

वैसे तो हमारे शरीर में सेरोटोनिन का ख़ुद ही निर्माण होता रहता है लेकिन कभी कभी शरीर में प्रचुर मात्रा में सेरोटोनिन नहीं बन पाता है। ऐसे में हमें बाहरी माध्यमों के ज़रिए शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को मेंटेन करना पड़ता है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे पदार्थ हैं जो सेरोटोनिन से भरपूर होते हैं और उनका सेवन करके आप अपने शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को मेंटेन कर सकते हैं।

सेरोटोनिन खाद्य पदार्थ (serotonin foods in hindi)

1. सेरोटोनिन पाने के लिए खाएं अंडे

अंडों में भरपूर मात्रा में सेरोटोनिन पाया जाता है। अगर आप अपने शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को मेंटेन करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अंडे खाने चाहिए।

वैसे अंडे खाने के और भी बहुत से लाभ हैं क्योंकि अंडों में लगभग समस्त प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं ख़ासतौर पर प्रोटीन।

अपने शरीर में प्रोटीन का स्तर सुचारु बनाए रखने के लिए अंडे का सेवन करना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण हो और पुरानी कोशिकाएं अच्छे से रिकवर करें तो ऐसे में आपको अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

2. पॉपकॉर्न में होता है सेरोटोनिन

अगर हम थियेटर में मूवी देख रहे हैं और ऐसे में हमारे साथ पॉपकॉर्न ना हों तो हमें लगता है कि मूवी में कोई मज़ा ही नहीं है।

पॉपकॉर्न के बिना फ़िल्मों का मज़ा अधूरा लगता है। पॉपकॉर्न वास्तव में स्वादिष्ट होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पॉपकॉर्न सिर्फ़ स्वाद लेने के लिए ही नहीं बल्कि सेरोटोनिन पाने के लिए भी प्रयोग किए जाते हैं?

जी हाँ, यह बात शत प्रतिशत सत्य हैं कि पॉपकॉर्न में सेरोटोनिन पाया जाता है। तो यदि आप अपने शरीर में सेरोटोनिन का स्तर मेंटेन करना चाहते हैं तो आप पॉपकॉर्न का सेवन कर सकते हैं।

3. सेरोटोनिन के मामले में सब्ज़ियों की है महत्वपूर्ण भूमिका

बात पोषक तत्वों या हारमोन्स की चल रही हो और ऐसे में हरी सब्ज़ियों को अनदेखा कर दिया जाए तो बात कुछ बनती हुई नज़र नहीं आती है।

हरी सब्ज़ियां अनेक प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इसीलिए डॉक्टर हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हमें हरी सब्ज़ियों के सेवन की सलाह देते हैं।

चलिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की कमी को तो हम हरी सब्ज़ियों के सेवन से दूर कर सकते हैं लेकिन यदि शरीर में सेरोटोनिन की कमी हो तो क्या किया जाए? 

सोचने वाली बात नहीं है क्योंकि हरी सब्ज़ियों में भरपूर मात्रा में सेरोटोनिन पाया जाता है। कुल मिलाकर हरी सब्ज़ियों को खाकर हम अपने शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को मेंटेन रख सकते हैं।

4. सेरोटोनिन के लिए करें मांस का सेवन

जो लोग मांसाहारी हैं और उनके शरीर में सेरोटोनिन की कमी है तो ऐसे में उन्हें एक स्वादिष्ट सेरोटोनिन से भरपूर आहार मिल सकता है। जी हाँ, मांस में काफ़ी मात्रा में सेरोटोनिन पाया जाता है।

पोर्क और बेकन में काफ़ी मात्रा में सेरोटोनिन पाया जाता है। इसके अलावा सेरोटोनिन प्राप्त करने के लिए हम बीफ, चिकन, लीवर आदि का सेवन कर सकते हैं। 

लगभग सभी प्रकार की मांसों में सेरोटोनिन पाया जाता है इसलिए हम सेरोटोनिन के स्तर को मांस खाकर मेंटेन कर सकते हैं।

5. सेरोटोनिन के मामले में ड्राइफ्रूट्स नहीं हैं पीछे

सिर्फ़ हरी सब्ज़ियां, अंडे या मांस ही सेरोटोनिन नहीं देते बल्कि सेरोटोनिन के मामले में ड्राइफ्रूट्स भी काफ़ी आगे हैं।

काजू, बादाम, पिस्ता, अख़रोट, मूंगफली आदि ड्राई फ्रूट्स काफ़ी मात्रा में सेरोटोनिन रखते हैं।

ड्राइफ्रूट्स हमारे शरीर को ओमेगा थ्री एसिड भी प्रदान करते हैं जो कि हमारी स्किन और बालों के लिए फ़ायदेमंद होता है।

इसके अलावा हम अपने शरीर में आयरन की कमी को ड्राइफ्रूट्स के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

6. सी फ़ूड में भरपूर मात्रा में होता है सेरोटोनिन

अपने शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को मेंटेन करने के लिए हम सी फ़ूड का सेवन कर सकते हैं।

अनेक प्रकार के सी फूड जैसे मैकेरेल, टूना, क्रैब्ज, सल्मोन आदि में काफ़ी मात्रा में सेरोटोनिन पाया जाता है।

तो यदि आप सी फ़ूड के शौक़ीन हैं तो आप अपने शौक़ के ज़रिए अपने शरीर को फ़ायदा भी पहुँचा सकते हैं।

7. सेरोटोनिन के लिए बीज भी हैं महत्वपूर्ण

अनेक प्रकार के बीज भी सेरोटोनिन के लिए जाने जाते हैं। तरबूज़ के बीज, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज आदि में काफ़ी मात्रा में सेरोटोनिन पाया जाता है।

अलसी के बीज ना सिर्फ़ सेरोटोनिन से भरपूर होते हैं बल्कि इनमें काफ़ी मात्रा में विटामिन ई भी पाया जाता है। यही कारण है कि अलसी के बीज हमारे बालों के लिए काफ़ी लाभदायक होते हैं।

अलसी के बीजों से निकाले गए तेल का उपयोग करने से हमारे बाल काफ़ी स्वस्थ और शाइनी हो जाते हैं।

ठीक इसी तरह हम सूरजमुखी के बीजों से निकाले गए तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। तरबूज़ के बीजों को खाकर हम पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

8. सेरोटोनिन पाने के लिए करें डेयरी उत्पादों का प्रयोग

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, चीज़, मट्ठा आदि में काफ़ी मात्रा में सेरोटोनिन पाया जाता है और पनीर में ख़ास तौर पर सेरोटोनिन की प्रचुर मात्रा होती है।

वैसे भी डेयरी उत्पाद हमारे स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होते हैं अतः हमें डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए।

हमें अपने आहार में नियमित रूप से दूध, दही को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा हम समय समय पर अपने आहार में पनीर भी शामिल कर सकते हैं।

9. चने का सेवन करके पाएँ सेरोटोनिन

हम सभी चने को स्नैक्स की भाँति उपयोग करते हैं। वास्तव में चने काफ़ी स्वादिष्ट होते हैं लेकिन चने के स्वाद का एक दूसरा पहलू भी है।

जी हाँ, चने ना सिर्फ़ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि उन में काफ़ी मात्रा में सेरोटोनिन भी पाया जाता है।

तो यदि आप सेरोटोनिन का स्तर मेंटेन करना चाहते हैं तो चने का सेवन करें।

इस तरह आप अपने शरीर में सेरोटोनिन की कमी को प्राकृतिक तरीक़े से पूरा कर सकते हैं। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए काफ़ी मददगार साबित होगा।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

नायला हाशमी

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!