‘सेफ इंटरनेट डे’ पर गूगल ने अपने डेटा और जानकारी को सुरक्षित रखने के बताये तरीके

गूगल
bitcoin trading

आज के जमाने में हर कोई यह जानता है की स्मार्टफोन में हमारी निजी जानकारी बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। किसी न किसी तरह से इसका लीक होने का खतरा बना रहता है। इसके कारण कई बार फेसबुक पर मुक़दमे किये जा चुके हैं और इसी के अंतर्गत गूगल भी प्ले स्टोर से ऐसे सैकड़ों एप्स को हटा चूका है जो यूजर को बिना बताये उनकी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं।

आज 6 फरवरी को सेफ इन्टरनेट डे के नाम से जाना जाता है। आज के दिन गूगल ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अपनी जानकारी और देवीचे को सुरक्षित रखने के लिए कुछ नुस्खे बताये हैं जिनसे यूजर की निजी जानकारी के लीक होने का खतरा बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

गूगल का बयान :

आज के दिन गूगल की ट्रस्ट एंड सेफ्टी की निदेशक सुनीता मोहंती ने एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर कहा “गूगल में हम ऐसे उत्पाद बनाते हैं जोकि यूजर को हर समय डिवाइस को सुरक्षित रखते हैं और साथ ही ये यूजर की निजी जानकारी पर कोई भी असुरक्षा नहीं करते हैं। आज के सेफ इंटरनेट डे पर हम यूजर्स को यह बताना चाहते हैं की किस तरह उनके द्वारा छोटे छोटे कामों से उनकी सुरक्षा को और बढ़ाया जा सकता है।”

इस तरह करें अपने फ़ोन को सुरक्षित :

गूगल का एंड्राइड डिवाइस को प्रयोग करने वाले यूजर्स के लिए कहना है की सबसे पहले उन्हें यह सुनिश्चित करना है की वे गूगल प्ले स्टोर के अलावा कहीं से भी कोई एप डाउनलोड न करें। इसका उन्होंने यह कारन बताया की गूगल प्ले स्टोर नियमित लगभग 50 अरब एप्स को स्कैन करता है और यदि इसे कोई खतरनाक एप मिलती है तो उसे ये प्ले स्टोर से हटा देता है।

इसके साथ ही गूगल ने यह भी कहा की यूजर अपने डिवाइस को पिन से या फिर पासवर्ड से सुरक्षित रखें ताकि कोई और उसे ना खोल पाए। इसके साथ ही अपने डिवाइस पर गूगल खाता भी जोड़कर रखें ताकि यदि फ़ोन खो जाये तो उसे वापिस खोजा जा सके।

निजी जानकारी को इस तरह रखें सुरक्षित :

जानकारी एक संबंध में गूगल ने दावा किया है की उन्होंने अपने उत्पादों में सुरक्षा और निजित्व को पूरी तरह बढ़ा दिया है। लेकिन इसके अतिरिक्त यदि आप कोई एप इनस्टॉल करते हैं तो उससे पहले आपको यह देखना चाहिए की आप उस एप को कौन-कौन सी परमिशन दे रहे हैं। एप इनस्टॉल करने से पहले सभी एप्स आपसे अपनी जानकारी लेने के लिए आअज्ञ लेते हैं।

अतः इस तरह आप अपने डिवाइस के साथ साथ अपनी निजी जानकारी को भी पूरी तरह सुरक्षित रख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here